Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ग्रामीण सड़कों के बेहतर निर्माण के साथ रखरखाव का भी रखें ध्यान: नीतीश कुमार

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक हुयी, जिसमें मुख्यमंत्री ने ग्रामीण सड़कों को बेहतर करने के साथ उसके ठीक ढंग से रखरखाव करने का भी निर्देश दिया है।

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सड़कों का बेहतर निर्माण करने के साथ उसका ठीक ढंग से रखरखाव करना भी हमारा उद्देश्य है। सड़कों के रखरखाव की नीति को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के दायरे में लाया गया है, ताकि सड़कों के रखरखाव संबंधी लोगों की शिकायतों का निवारण हो सके।

बिहार वेब मीडिया नियमावली 2021 को बिहार कैबिनेट की मंजूरी

उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़कों का निरीक्षण कार्य ठीक ढंग से हो, इसके लिये पथों का रखरखाव विभाग द्वारा ही करायें। विभागीय स्तर पर चीफ इंजीनियर से लेकर जूनियर इंजीनियर तक निरीक्षण कार्य पूरे मनोयोग के साथ करें। साथ ही अनुरक्षण कार्य की गुणवता सुनिचित करें।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा अनुरक्षण कार्य कराये जाने से खर्च में भी कमी आयेगी और कार्य की गुणवत्ता भी बढ़ेगी। बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन पथों के पांच वर्षीय मेनटेनेंस की जिम्मेवारी संवेदकों को दी गयी है, उनकी भी सतत निगरानी करते रहें। इंजीनियर एवं वरीय पदाधिकारी फील्ड विजिट करते रहें, ताकि सड़कों के रखरखाव को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न हो।

मुख्यमंत्री ने निर्दश दिया कि लोगों को सुलभ संपर्कता प्रदान करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। हर गांव और हर टोले को सड़क से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा टोला/बसावटों को संपर्कता प्रदान करने के लिए तेजी से काम करें, ताकि कोई टोला/बसावट छूटे नहीं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना तथा ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना के अंतर्गत छूटे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करें। 

बिहार मंत्रिपरिषद: 18 एजेंडों पर लगी मुहर, पंचायत प्रतिनिधियों को लगा झटका

उन्होंने कहा कि सड़कों के उन्नयन एवं उनके चौड़ीकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें। मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना के अंतर्गत बने पुलों का निरीक्षण एवं मेंटेनेंस तो हो ही, नए निर्मित पुलों, जिनका एप्रोच कार्य बाकी है, उसे भी ठीक करायें।

नीतीश कुमार ने कहा कि सड़कों का एक्सपेंशन एवं उनका बेहतर रखरखाव होने से सड़कें तो अच्छी दिखेंगी ही, इससे आवागमन भी सुलभ होगा। विभागीय इंजीनियरों द्वारा अच्छे ढ़ंग से सड़कों का रखरखाव किये जाने पर उनकी समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी और हम सबको भी आत्मसंतुष्टि होगी।

Exit mobile version