युवाओं को हुनरमंद बनाने को प्रदेशभर में यात्रा करेगी “कौशल जागरूकता रथ: जिवेश मिश्र

युवाओं को हुनरमंद बनाने को प्रदेशभर में यात्रा करेगी “कौशल जागरूकता रथ: जिवेश मिश्र

पटना: श्रम संसाधन मंत्री जिवेश मिश्र ने गुरुवार को यहां प्रेसवार्ता में कहा कि हमारे देश में युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिनके हुनर को रोजगारपरक बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तत्पर हैं।

मंत्री जिवेश ने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर पहली बार 9 कौशल जागरूकता रथ विदा किया जा रहा है, जो राज्यभर के सभी कमिश्नरी/प्रखण्ड में तकरीबन 14,153 किलोमीटर की यात्रा करेगी और युवाओं को कौशल विकास के लिए आकर्षित करेगी। यह यात्रा 15 जुलाई जुलाई से 30 जुलाई निकाली जाएगी।जो राज्य के सभी कमिश्नरी और जिलों से होते हुए प्रखंड स्तर पर स्थापित कौशल विकास केंद्र से होते हुए गुजरेगी।

मंत्री ने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार मुहैया कराये जाने के उदेश्य से देश के सात नामचीन कम्पनियों गैर वित्तीय एकरारनामा हस्ताक्षरित किया जायेगा जिसमें मैन्युफैक्चरिंग के लिए जय भारत मारुति ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज़, भगवती प्रोडक्टस लि. माइक्रोमैक्स ग्रुप, एक्वासब इंजीनियरिंग, लॉजिस्टिक के लिए फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्रा.लि., हॉस्पिटलिटी के लिए बार्बीक्यू नेशन हॉस्पिटलिटी लि., बीएफसीआई के लिए फ्यूजन माइक्रोफायनेंस लि. और जॉब एग्रीगेटर ग्राम विकास सोसाइटी बेंगलुरू हैं। ये कंपनियां युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगी, साथ ही ये पूरे साल अपने आवश्यकता अनुसार प्लेसमेंट कैंप और पर्सनल इंटरव्यू लेकर प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ेंगे। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर में 405 स्थानों पर नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस के मुख्य कार्यक्रम के दौरान बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा विभिन्न ट्रेड आईटीआई, आईटीआई और केवाईपी विजार्ड के 16 प्रतियोगिताओं में 200 से अधिक बच्चों को प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार राशि दिया जाएगा। इन प्रतियोगिता में स्केचिंग, फोटोग्राफी, सीएनसी मिलिंग व टर्निंग, पारंपरिक ट्रेड आदि कई अन्य ट्रेड को शामिल किया गया।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन के दौरान स्किल्स प्रतियोगिता विभिन्न संस्थानों के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा हैं जिसमें निफ्ट पटना में स्केचिंग व फोटोग्राफी, टीआरटीसी पटना में सीएनसी मिलिंग/सीएनटी टर्निंग/ मेक्ट्रोनिक्स, सीपेट में प्लास्टिक डाई इंजिनियरिंग, एनआईईएलआईटी में वेब पेज डिजाइनिंग और इलेक्ट्रॉनिक इंजिनियरिंग के साथ एवं ट्रेडिशनल आर्ट की प्रतियोगिता के तहत मधुबनी पेंटिंग, टिकुली आर्ट, मञ्जूषा पेंटिंग सुजनी पेंटिंग जुटे कार्फ्ट बम्बू कार्फ्ट और सिक्की आर्ट को शामिल किया गया है।आयोजन में स्किल्स प्रतियोगिता के श्रेष्ठ तीन विजेताओं को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरुस्कार दिया जायेगा शेष को सांत्वना पुरुस्कार दिया जायेगा।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें