छह माह में छह करोड़ लोगों का होगा टीकाकरण: मुख्यमंत्री

छह माह में छह करोड़ लोगों का होगा टीकाकरण: मुख्यमंत्री

-मुख्यमंत्री ने की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक
-राज्य में एक करोड़ 30 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार देर शाम स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की।समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आयी है लेकिन कोरोना संक्रमण की जांच में और तेजी लायें। आगामी छह माह में छह करोड़ टीकाकरण किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रति सभी को सचेत रहना है। सभी को मास्क का उपयोग जरूर करना है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हमलोग हर जरुरी कदम उठा रहे हैं। टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण कार्य को बेहतर ढ़ंग से करते रहना है। सभी लोगों के टीकाकरण के लिए हमलोग सतत प्रयत्नशील हैं।

उन्होंने कहा कि अब तक एक करोड़ 30 लाख लोगों को टीकाकरण कराया जा चुका है और अगले छह महीने में 6 करोड़ लोगों के टीकाकरण कराना है।कोरोना का टीका लगाने के लिये सभी लोगों को प्रेरित करना है, उन्हें जानकारी दें कि टीका जीवन की रक्षा के लिये जरूरी है।

उन्होंने कहा कि लोग अपना टीका लगवायें, अपने परिवार का टीका लगवायें और पड़ोसी को भी टीका लगवाने के लिये प्रेरित करें। सभी सरकारी कर्मचारियों को अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण कराने के अभियान में शामिल करें। लोगों को टीका लगाने के लिये लगातार अभियान चलाते रहें। उन्हें विभिन्न प्रचार माध्यमों से जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर, वार्ड स्तर पर माइक्रो लेवल प्लानिंग करें ताकि कोई भी टीका लगवाने से नहीं छूटे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब से बिहार की जनता ने काम करने का मौका दिया है, राज्य में सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किये गये हैं, जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया गया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में बेहतर कार्य का ही परिणाम है कि पढ़ने वाले बच्चे-बच्चियों की संख्या बढ़ी है।स्वास्थ्य के क्षेत्र में संरचनात्मक ढ़ांचे के निर्माण के साथ-साथ कई बेहतर कार्य किये गये हैं, जिसका परिणाम है कि हेल्थ सेंटर पर इलाज कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। हमलोगों का उद्देश्य है कि मजबूरी में इलाज के लिये बिहार से बाहर नहीं जाना पड़े।

इससे पहले बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति, कोविड-19 वैक्सीनेशन की अद्यतन स्थिति एवं टीकाकरण अभियान को लेकर प्रस्तुतीकरण दी।

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें