Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सरकार की क्रूरता के खिलाफ जंतर- मंतर पर होगा सत्याग्रह मार्च

मोतिहारी: दिल्ली के जंतर-मंतर मंतर पर 1 जून से 5 जून तक सत्याग्रह सभा की जाएगी. उक्त सत्याग्रह का नेतृत्व स्व. नरेश श्रीवास्तव की पत्नी पूर्णिमा देवी एवं आपके साथी मनोहर मानव के संयोजन में देश के महामहिम राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, सहित सभी राजनीतिक दलों के सामने गांधी की कर्मभूमि चंपारण में हुए अत्याचार और अन्याय का पोल खोलेंगे.

संयोजक मनोहर मानव ने बताया कि बिहार की सरकार ने जिस तरह से मजदूरों किसानो महिलाओं पर आत्मदाह के बाद जुल्म किया है. इससे सम्पूर्ण मानवता को शर्मसार करके रख दिया है. हम सत्याग्रह के माध्यम से पूरे देश तथा दुनिया को इस बर्बरता पूर्ण पुलिसिया कार्रवाई तथा स्थानीय प्रशासन तथा सरकार के गैरजिम्मेदाराना से रूबरू कराएँगे. देश के सामने चंपारण की वास्तविक वस्तु स्थिति को रखेंगे.

उन्होंने कहा कि आश्चर्य है कि इस आत्मदाह की घटना को आज महिनों होने के बावजूद त्रिपक्षीय समझौता का लागू ना होना सरकार के असंवेदनशीलता का परिचायक है. सरकार कह रही है कि हम गांधी जी के नाम पर विमर्श कर रहे हैं लेकिन गांधी की कर्मभूमि चंपारण में किसान और मजदूर आत्मदाह कर रहे हैं बावजूद किसी भी तरह की कोई वार्ता या विमर्श नही करना. इससे सरकार की क्रूर मंशा जाहिर हो रही है. इसी असंवेदनशीलता के खिलाफ है हम लोगों ने दिल्ली में सत्याग्रह करने का निर्णय लिया है. हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तब तक हम लोग सत्याग्रह जारी रखेंगे.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 1 से 5 जून तक का यह कार्यक्रम है इस दौरान हम लोग सभी लोगों के दरवाजे को खटखटाएंगे. हमारी मांगे हैं कि नरेश श्रीवास्तव और सूरज बैठा के मृत्यु की सीबीआई जांच हो. साथ-साथ पीड़ित परिवार को 25 25 लाख रुपैया मुआवजा के साथ-साथ उनके परिजनों को सरकार की नौकरी से जोड़ा जाए.

इस सत्याग्रह में देश के जाने-माने आर्य सन्यासी स्वामी अग्निवेश, वरिष्ठ गांधी वादी विचारक डॉ रामजी सिंह, जाने-माने प्रख्यात गांधीवादी पीवी राजगोपाल, फिल्म अभिनेता टॉम अल्टर, प्रख्यात समाजसेविका मेधा पाटेकर, वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पी के सिद्धार्थ, समाजवादी नेता डाँ सुनीलम, प्रख्यात गांधीवादी एस एन सुब्बाराव, वरिष्ठ पत्रकार वेदप्रताप वैदिक आदि भाग लेंगे. जानकारी मनोहर मानव ने दी.

Exit mobile version