संस्कार भारती बिहार प्रदेश की साधारण सभा में नये सांस्कृतिक समूहों और कमिटी का हुआ गठन

संस्कार भारती बिहार प्रदेश की साधारण सभा में नये सांस्कृतिक समूहों और कमिटी का हुआ गठन

पटना: संस्कार भारती बिहार प्रदेश की साधारण सभा का आयोजन, भारतीय नृत्य कला मंदिर, पटना में हुआ.

बैठक में प्रदेश से संस्था के सदस्यों और सैंकड़ों कलाकारों ने भाग लिया. सभा में बिहार प्रदेश को दो प्रान्तों में बांट कर जिलावार संयोजकों की नियुक्ति की गई. साथ ही दोनों प्रान्तों में दक्षिण बिहार के अध्यक्ष का दायित्व सुप्रसिद्ध लोक गायक एवम कलाकार भरत शर्मा ‘व्यास’ जी को दिया गया वहीं महामंत्री संजय पोद्दार एवं सह-महामंत्री सुदीप बोस को नियुक्त किया गया. वहीं उत्तर बिहार की अध्यक्षा रंजना झा, महामंत्री सुरभित दत्त एवं कोषाध्यक्ष भृगु जी को बनाया गया.

आमसभा में भाषा एवं लोक-संस्कृति के अनुसार पाँच सांस्कृतिक समूहों का गठन किया गया. जिसमें मिथिला, भोजपुरी, बज्जिका, अंगिका एवं मगही के विकास के लिए इन समूहों के संयोजक क्रमशः राकेश झा, जलज कुमार अनुपम, गणेश प्रसाद राय, कौशल किशोर पाठक एवं राकेश कुमार तिवारी के साथ उनकी टीम का भी गठन हुआ
साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए एक मीडिया टीम का भी गठन हुआ जिसके संयोजक सर्वेश तिवारी ‘श्रीमुख’ को बनाया गया.

संस्कार भारती के संस्थापक बाबा योगेंद्र ने अपने अनुभव एवं प्रसंगों से युवाओं को कला- संस्कृति एवं लोक कला का सही अर्थ समझाते हुए लोक कलाओं के प्रति उनका नजरिया ही प्रति बदल डाला.

इस मौके पर बिहार प्रदेश के संगठन मंत्री वेद प्रकाश ने कहा कि संस्कार भारती, बिहार सबको साथ लेकर सांस्कृतिक गौरव बोध को आगे बढाएगी. इस मौके पर मंच संचालन संजय कुमार चौधर के द्वारा किया गया. कार्यक्रम का समापन संस्कार भारती के अखिल भारतीय महामंत्री अमीरचंद को भजन संध्या के साथ श्रद्धांजलि देते हुए किया गया.

इस मौके पर में कला- संस्कृति मंत्री डॉ आलोक रंजन झा, फ़िल्म अभिनेता विजय कुमार, प्रसिद्ध रंगकर्मी संजय उपाध्याय एवं अन्य सैकड़ो कलाकारों की सहभागिता रही.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें