Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

1 रुपये में मिल रहा 5 किलो प्याज

रतलाम: कभी अपनी महंगाई से सरकार तक को गिराने और लोगों को महंगाई के आंसू रुलाने वाले प्याज को आज कोई पूछने वाला नहीं है. हालत तो यह है कि अब किसान इसे फ्री में ग्राहकों को दे रहे है. जी हां, मध्य प्रदेश के रतलाम में प्याज इन दिनों 20 पैसे प्रति किलो से लेकर 80 पैसे प्रति किलो के बीच बिक रहा है.

प्याज की गिरती कीमतों से नाराज ये किसान रतलाम के थोक बाजार में अपनी ट्रैक्टर ट्राली पर प्याज लेकर पहुंच गए और विरोध में मुफ्त में ही प्याज बांटना शुरु कर दिया. किसानों ने आरोप लगया है कि कि प्याज उगाने में एक किलो प्याज पर लागत 5-7 रुपए आई है, जबकि मंडी में प्याज के भाव 50- से 80 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे है. 

किसानों ने कहा कि इस मामले पर सरकार खामोश है. मुफ्त में प्याज बांट कर विरोध जताने वाले किसानों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने हमारी समस्या का जल्द से जल्द नहीं सुलझाया तो वो ऐसे ही मुफ्त में प्याज बांटकर विरोध जताते रहेंगे.

एक तरफ सरकार प्याज की पैदावार के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है तो दूसरी किसानों को प्याज की सही कीमत दिलाने के लिए कोई ठोस कदम क्यों नहीं उठा रही.

रतलाम से लेकर नासिक तक प्याज 20 रुपए प्रति किलो बिक रही है तो उधर देश के दूसरे हिस्से में प्याज अभी भी 20 से 25 रुपए प्रति किलो ही बिक रहा है.

असल में प्याज की बंपर पैदावार की वजह से थोक कारोबारियों के पास प्याज रखने की जगह नहीं है. पैदावार की तुलना में मांग कई गुना कम होने की वजह से कीमते लगातार गिर रही है. लेकिन सवाल ये है कि अगर नासिक से लेकर रतलाम तक प्याज की कीमतों में इतनी ज्यादा गिरावट आई है तो उसकी तुलना में देश के दूसरे शहरों मे प्याज की कीमतों में कमी क्यों नहीं हुई है.

Exit mobile version