Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मानव श्रृंखला में रोटरी सारण के सदस्य हुए शामिल

छपरा: रोटरी सारण के तत्वावधान में मानव श्रंखला में नगरपालिका चौक से थाना चौक के बीच मानव श्रंखला बनाया गया जिसका नेतृत्व रोटरी सारण के अध्यक्ष डाॅ मदन प्रसाद ने किया. इस अवसर पर रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा दहेज प्रथा, बाल विवाह जैसे सामाजिक अभिशाप सिर्फ कानून बनाने से नहीं खत्म होने वाले हैं और ये बात हम सभी जानते हैं. इसके उन्मूलन की आवाज़ जनता को ही उठानी है और इसका अंत सामाजिक सहयोग से ही संभव है. आप सभी जानते हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार ने दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ महा अभियान चलाया है, जो देखते-देखते एक सामाजिक क्रांति बनती जा रही है. बिहार ने पूरी दुनिया को ये संदेश दिया है कि ये नया बिहार है, जिसे नई सोच के साथ आगे बढ़ना है और दहेज प्रथा, बाल विवाह जैसे अभिशाप नई पीढ़ी को नामंजूर है.

उन्होंने कहा कि दहेज प्रथा जबतक हमारे समाज में चलती रहेगी, तब तक बेटियों के साथ अन्याय होता रहेगा. बेटियों को अगर आज के दौर में भी कुछ लोग बोझ समझते हैं, तो उसका एक बहुत बड़ा कारण यही है कि लोगों को बेटी के जन्म लेने के साथ ही ये चिंता हो जाती है कि उसकी शादी कैसे करेंगे? इसी दबाव के बीच बेटियां बड़ी होती हैं, हमें बेटियों को इस सोच से मुक्त कराने की इस पहल में योगदान देना है. इसी तरह बाल विवाह का खात्मा जरूरी है क्योंकि कम उम्र में शादी से एक साथ दो जिन्दगीयाँ तबाह होती हैं, शादी की उम्र होने पर ही शादी होनी चाहिए, ये सभी के हित में है. इसलिए इस सामाजिक क्रांति में आप सभी की भागीदारी अनिवार्य है, ये सरकार का या राजनीति का मुद्दा नहीं है, ये आपका मुद्दा है, पूरे समाज का मुद्दा है, बिहार का मुद्दा है.

इस अवसर पर रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल, रोटरी सारण के अध्यक्ष डाॅ मदन प्रसाद, सचिव सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, पुर्व अध्यक्ष अनुप कुमार, शैलेश कुमार, अजय कुमार, राकेश कुमार, आगामी अध्यक्ष राजेश जायसवाल, कोषाध्यक्ष चन्द्रकान्त द्विवेदी, अशोक कुमार, अजय प्रसाद, अजय ब्याहुत, रतनलाल, पंकज कुमार, बाबू लाल, राजेश गोल्ड, सोहन कुमार गुप्ता, निकुन्ज कुमार आदि सम्मिलित हुए.

Exit mobile version