Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पटना में भूखों के लिए सहारा बने छपरा के रानू और उनकी रॉबिनहुड आर्मी

Chhapra/Patna(Aman Kumar): समाज सेवा के क्षेत्र में यूं तो बहुत सारे लोग अपना योगदान देते हैं. लेकिन किसी भूखे बेसहारे को खाना खिलाना अपने आप में बड़ी बात होती है. मूल रूप से छपरा के रहने वाले और वर्तमान में पटना में रह रहे रानू कुछ ऐसा ही कर रहे हैं.रानू और उनकी रॉबिनहुड आर्मी भूखे लोगों को हर दिन खाना खिलाती है. रॉबिनहुड आर्मी भूखे लोगों के लिए दो वक्त की रोटी का सहारा बनी है.

जिले के तरैया प्रखंड के डुमरी छपिया निवासी रामेश्वर सिंह के पुत्र रानू बीते कुछ सालों से पटना में रहते हैं और वहां समाज सेवा से जुड़े है. वे पटना में कई सामाजिक कार्य करते है. पटना में उन्होंने रॉबिनहुड आर्मी से जुड़कर भूखों को खोज कर खाना खिलाना, उनके लिए खाना बटोरना आदि कार्य लगातार कर रहे हैं. हाल ही में पाटलिपुत्र स्टेशन पर भी उन्होंने कुछ ऐसा ही किया.

खाना के इंतजाम के लिए रोबिन हुड आर्मी पटना के रेस्टोरेंट, होटल और शादियों में बचा हुआ खाना इकट्ठा कर गरीबों के बीच खिलाने के कार्य करती है. इसके लिए उन्हें खाफी मशक्कत भी करनी पड़ती है.

हाल ही में रॉबिनहुड आर्मी ने एजुकेशन ड्राइव स्टार्ट किया है. जिसमें उन्होंने गरीब बस्ती के 90 से अधिक बच्चों को शिक्षा देने का बीड़ा उठाया है. ये रॉबिनहुड आर्मी हर रोज बच्चों को कलम उठाकर लिखने और पढ़ने को सिखाती है. ये लोग गरीबों को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा के माध्यम से एक सहारा भी बने है. रॉबिनहुड आर्मी के इस बेहतरीन कार्यो का ज़िक्र टीवी सीरियल कौन बनेगा करोड़पति में भी हुआ था.

Exit mobile version