जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही अपने आप शुरू हो जाएगी दाख़िल ख़ारिज की प्रक्रिया, रिश्वतखोरी पर लगेगी लगाम

जमीन की रजिस्ट्री के साथ ही अपने आप शुरू हो जाएगी दाख़िल ख़ारिज की प्रक्रिया, रिश्वतखोरी पर लगेगी लगाम

Patna: जमीन की खरीददारी करने वाले लोगों के लिए अच्छी ख़बर है. अब ना उन्हें खरीदी गई जमीन के दाख़िल ख़ारिज के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ेंगे बल्कि साथ ही साथ आर्थिक दोहन से भी उनको छुटकारा मिलने जा रहा है. विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है.

जमीन के दाख़िल ख़ारिज के मामले में रिश्वतखोरी की शिकायतों से परेशान राज्य सरकार ने नया उपाय किया है. अब जमीन की रजिस्ट्री होते ही ऑनलाइन म्यूटेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जमीन के नए मालिक को सप्ताह के अंदर दाख़िल ख़ारिज का कागज भी मिल जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्री कार्यालयों को अंचलों से जोड़ा जा रहा है.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि एक सप्ताह के भीतर नई सुविधा बहाल हो जाएगी.

इसके पहले शुक्रवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में म्यूटेशन में होने वाली परेशानी का मामला उठा था. राजस्व एवं भूमि सुधार और निबंधन विभाग की ओर से मुख्य सचिव को नई योजना की जानकारी दी गई. अब इस पर अमल हो रहा है.

नई व्यवस्था के तहत जैसे ही निबंधन कार्यालय में जमीन की खरीद बिक्री का कोई दस्तावेज अंतिम तौर पर स्वीकृत होगा, उसकी प्रति अपने आप अंचल अधिकारी के लॉगिन में चली जाएगी. अंचल अधिकारी तुरंत म्यूटेशन की प्रक्रिया शुरू कर देंगे. हालांकि पुराने दस्तावेजों के म्यूटेशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पहले की तरह जारी रहेगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें