Lock down: टीडीआर भरने के बाद रेलवे देगा रद्द टिकट के पैसे

Lock down: टीडीआर भरने के बाद रेलवे देगा रद्द टिकट के पैसे

Patna: कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए रेलवे ने पूरे देश में 21 मार्च से 14 अप्रैल 2020 तक सभी तरह की यात्री ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी है.

इसके बाद लोग लगातार टिकट वापस कराने लगे थे, लेकिन 21 मार्च तक वापस किए गए टिकटों की पूरी राशि वापस नहीं की गई थी. इसकी शिकायत जब पूर्व मध्य रेल के अधिकारियों से की गई तो उन्होंने पूरा पैसा वापस करने का आश्वासन यात्रियों को दिया. अधिकारियों ने कहा कि टिकटों की बची राशि लेने के लिए उन्हें टीडीआर फाइल करना होगा. रेलवे के सॉफ्टवेयर में अपडेशन का काम नहीं होने से यात्रियों को कम पैसे मिले. रेलवे का सॉफ्टवेयर बनाने वाली क्रिस ने ट्रेन रद होने की सूचना 21 मार्च की बजाय 22 मार्च को डाली. इसके कारण 21 मार्च तक रद किए गए यात्रियों को पुराने नियम के तहत ही पैसे वापस हुए.

इस तरह मिलेगा काउंटर से कटे टिकट का पैसा

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि काउंटर्स से लिए गए टिकटों की वापसी पर जो भी राशि काट ली गई होगी, उसकी वापसी के लिए उन्हें 21 जून तक किसी भी दिन टीडीआर फाइल करने पर मिल जाएगी. पैसा लेने के लिए भरा हुआ फॉर्म मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के पास जमा कराना होगा. रेलवे की ओर से उन्हें पर्ची दी जाएगी. पर्ची के आधार पर उन्हें काउंटर्स से कटौती की गई राशि वापस की जाएगी.

ऑनलाइन टिकट के लिए ये है पैसे वापसी की व्यवस्था

अगर आप ने आइआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक किए हैं तो एप और वेबसाइट दोनों पर टीडीआर का आप्शन है. ध्यान रखें कि अगर आपकी आइडी से टिकट बुक हुए होंगे तो ही टीडीआर का ऑप्शन खुलेगा, अन्यथा नो ट्रांसेक्शन का मैसेज आपको मिल जाएगा. इसके लिए आपको यूजर आइडी औऱ पासवर्ड की आवश्यकता होगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें