Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर रेल संरक्षा को सुदृढ़ करने में जुटा रेलवे

Varanasi: पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल द्वारा लॉक डाउन के दौरान रेल संरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए बड़े पैमाने पर रेल पथ, पुल, सिग्नल आदि का अनुरक्षण व मरम्मत कार्य निरंतर किया जा रहा है.

इसी क्रम में वाराणसी मंडल पर 603 पॉइंट एण्ड क्रासिंग सी.एम.एस. जोइंट्स को अनुरक्षित (Maintains) किया गया.
इसी के साथ ही रेलवे ट्रैकों की संरक्षा को और सुदृढ़ बनाने के क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ रोबोटिक उपकरणों का भी प्रयोग कर रहा हैं. रोबोटिक विधि से सी एम एस क्रासिंग का अनुरक्षण किया जा रहा है. सी. एम. एस. क्रासिंग को स्टेशन यार्डों में लगाया जाता है यह पॉइंट्स और क्रासिंग का एक पार्ट है जिसके माध्यम से ट्रेन एक ट्रैक से दूसरे ट्रैक पर मुड़ती है. ट्रेनों के संरक्षित संचालन में इस कॉम्पोनेन्ट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. ऐसे में इसका उत्कृष्ट अनुरक्षण बेहद आवश्यक है. पहले इस कार्य को करने के लिए क्रासिंग को बाहर निकालना पड़ता था उसके बाद बाहर में इसको ठीक किया जाता था. इसमें इंजीनियरिंग गैंग के साथ 24 से ज्यादा कर्मचारियों को लगाना पड़ता था. इसके लिए एक बार ट्रैफिक ब्लॉक कर के क्रासिंग को निकाल कर दूसरी क्रासिंग लगाना पड़ता था और रिपेयर करने के बाद पुनः पुरानी क्रासिंग को निकाल कर अनुरक्षित की हुई क्रासिंग लगाई जाती थी. जिसके लिए पुनः ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाता था.

इस तकनीकि के प्रयोग से इसको ऑन- ट्रैक ही ठीक कर लिया जा रहा है. जिससे एक ओर मैन पावर की बचत हो रही है. वहीं दूसरी ओर रेल राजस्व की भी बचत हो रही है. इस विधि के प्रयोग से अब दो बार ट्रैफिक ब्लॉक लेने की आवश्यकता भी नही रहेगी जिससे ट्रेनों का समयपालन और बेहतर हो सकेगा.

Exit mobile version