रेल कर्मी ने जुगाड़ लगाकर बना डाला भाप लेने वाला यंत्र

रेल कर्मी ने जुगाड़ लगाकर बना डाला भाप लेने वाला यंत्र

बगहा: कोरोना काल में इम्युनिटी को मजबूत बनाने और खुद को संक्रमण से बचाने के लिए कई जुगाड़ तकनीकी आजमाए जा रहे हैं, इन्हीं में से एक है स्टीम इनहेलेशन यानी गर्म पानी की भाप लेना। नरकटियागंज के रेलवे के रनिंग रूम में मुख्य क्रू नियंत्रण उमेश कुमार ने घरेलू उपकरणों से स्टीम इनहेलेशन बनाया है।
उमेश कुमार के बनाए गए इनहेलेशन से उनके साथ  अन्य रेल कर्मी सुबह-शाम में भाप ले रहे है। ताकि रेल कर्मी कोरोना के चपेट में आने से बचे।रेल कर्मी पाइप के जरिए स्टीम ले रहे हैं।यह स्टीम गैस सिलिंडर पर रखे कुकर के जरिए पाइप से निकल रही है। कुकर में पानी डालकर गर्म किया जाता है।तत्पश्चात गीजर वाला पाइप से गर्म पानी से भाप निकलने लगता है,जो पाइप के जरिए लोगों के नाक तक पहुंचता है, इससे काफी फायदा हो रहा है. सर्दी, खांसी, जुकाम की शिकायत है, ऐसे में जब से भाप लेना शुरू किया।
मुख्य क्रू नियंत्रण उमेश कुमार ने बताया कि रेलवे कर्मियों के लिए भाप लेने से इस कोरोना संक्रमण काल में काफी फायदा होगा। स्टीम इनहेलेशन यानी गर्म पानी से भाप लेने से कोरोना संक्रमण खत्म हो जाता है। रेल कर्मी प्रतिदिन इस देसी नुस्खा को आजमा भी रहे हैं, उन्होंने लोगो से अपील किया कि स्टीम इनहेलेशन घर पर आसानी से बनाकर कोरोना महामारी से बचा जा सकता है।
हिन्दुस्थान समाचार

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें