Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दरभंगा के अपर समाहर्ता अनिल कुमार के चार ठिकानों पर ईओयू का छापा, 36 लाख नकदी और दो प्लॉट का चला पता

पटना/दरभंगा/आरा: बिहार में भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) लगातार छापेमारी कर रही है। इसी कड़ी में दरभंगा के अपर समाहर्ता अनिल कुमार सिन्हा के पटन-आरा और दरभंगा के चार ठिकानों पर इओयू ने गुरुवार को एक साथ छापेमारी की। छापेमारी में एडीएम की पत्नी के बैंक में 36 लाख और फुलवारी में दो प्लॉट की जानकारी मिली है।

आर्थिक अपराध इकाई ने औरंगाबाद के तत्कालीन जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा जो वर्तमान में अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, दरभंगा के पद पर पदस्थापित हैं, इनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज कर छापेमारी की है। एडीएम की पत्नी के बैंक खाते में 36 लाख रुपये जमा होने के सबूत मिले हैं। साथ ही, पटना के फुलवारी शरीफ में जमीन के दो प्लॉट खरीदने के कागजात बरामद किये गए हैं।

आर्थिक अपराध इकाई के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अनिल कुमार सिन्हा ने वर्ष 2000 में बिहार प्रशासनिक सेवा में योगदान दिया है। अपने पदस्थापन के दौरान रोहतास, छपरा एवं औरंगाबाद में पदस्थापित रहे। सेवाकाल में इन्होंने पद का दुरुपयोग कर आय से अधिक संपत्ति अर्जित की। इनके बैंक खातों में विभिन्न जगहों से राशि के अंतरण के सबूत पाए गए हैं। गृहिणी पत्नी के बैंक खाते में भी लगभग 36 लाख रुपए विभिन्न तारीखों में नकद जमा किए जाने के भी सबूत मिले हैं। पत्नी के नाम पर पटना के फुलवारी शरीफ के मोहम्मदपुर में दो भूखंड क्रय किये गए हैं तथा स्वयं के नाम से पटना के गोला रोड में रूद्र रेजिडेंसी में एक फ्लैट की भी खरीद की गई है। जिसका मूल्य 36,57,000 रुपये पाया गया है। इसके अलावा तलाशी के दौरान कई बैंकों के पासबुक भी बरामद हुए हैं। इन बैंक खातों में लगभग 10 लाख रुपये जमा पाये गए हैं तथा बड़ी मात्रा में राशियों के लेनदेन के भी सबूत मिले हैं। आर्थिक अपराध इकाई ने अनिल सिन्हा के खिलाफ आय से 55 लाख, तीन हजार, 548 रुपये से अधिक संपत्ति अर्जित करने का केस दर्ज किया है।

उल्लेखनीय है कि तत्कालीन जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा के खिलाफ आर्थिक अपराध थाना कांड संख्या 28/2021, धारा 13(2) सह पीठ धारा 13(1)(b) भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम 1988 के तहत मामला दर्ज किया गया। उसके बाद आर्थिक अपराध इकाई द्वारा पुलिस उपाधीक्षकों के नेतृत्व में टीम गठित कर अनिल सिन्हा के आवास और पैतृक घर पर छापेमारी की गई।

Exit mobile version