प्रधानमंत्री 19 को बिहार में नालंदा यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन का करेंगे उद्घाटन

पटना, 18 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 जून को बिहार आएंगे। वे राजगीर स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री का हवाई जहाज गया में लैंड करेगा, जहां से वे राजगीर पहुचेंगे। वे सबसे पहले 09 बजकर 45 मिनट पर प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष देखेंगे। इसके बाद नालंदा यूनिवर्सिटी जाएंगे। पीएम के साथ मंच पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे।

नालंदा यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर अभय कुमार सिंह ने कहा कि यह हमारी यूनिवर्सिटी के लिए बहुत ही यादगार क्षण होगा। यह हमारे लिए उत्सव जैसा है। पीएम के आगमन को लेकर राजगीर में सुरक्षा के लिहाज से हेलीकॉप्टर से रिहर्सल किया गया। एसपीजी के अधिकारी चप्पे-चप्पे की जांच कर रहे हैं। पीएम के आगमन के पहले एसपीजी नालंदा पहुंच गई है।

कुल 455 एकड़ के विश्वविद्यालय में 100 एकड़ में फैला है जलाशय

यह विश्वविद्यालय भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन देशों के बीच हुए समझौते के तहत विकसित किया गया है। कुल 455 एकड़ में फैले विश्वविद्यालय के इस परिसर में 100 एकड़ में तमाम तरह के जलाशय फैले हुए हैं। इसलिए इस परिसर को कार्बन न्यूट्रल बताया जा रहा है। परिसर को परंपरागत और आधुनिक कला के मिश्रण से बनाया गया है, जिसकी खूब तारीफ हो रही है। यहां पढ़ने और पढ़ाने के लिए देश-विदेश से छात्र और शिक्षक आएंगे।

0Shares
A valid URL was not provided.