Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार में बड़े स्तर पर पुलिसकर्मियों का होगा तबादला

राज्य में बिहार पुलिस (संशोधन) विधेयक, 2022 विधानमंडल से पारित होने के बाद इसके लागू होते ही कई स्तर पर बड़े पुलिस महकमा में बदलाव होंगे. इसमें सभी जोन की व्यवस्था समाप्त कर सभी जिलों को 12 रेंज में विभाजित कर दिया गया है. इससे सिर्फ चार बड़े रेंज में आइजी और शेष आठ रेंज में डीआइजी के पद बचे हैं. इससे जोनल आइजी के पद समाप्त हो गये हैं और आइजी रैंक के अधिकारियों की फील्ड में तैनाती कम हो गयी है.

इसके अलावा नये प्रावधान के तहत अब इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के पुलिस कर्मियों का तबादला बार-बार इधर से उधर नहीं हो सकेगा. नये प्रावधान के तहत इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही के पुलिस कर्मियों का कार्यकाल एक जिला में पांच वर्ष, एक रेंज (क्षेत्र) में आठ वर्ष और इकाईयों में समेकित रूप से आठ वर्ष का होगा. पहले इनका तबादला 10 साल में करने का प्रावधान था.

नये नियम के लागू होने से अब इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के कर्मियों का बड़े स्तर पर तबादला होने जा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक नये नियम के तहत इंस्पेक्टर से सिपाही तक के करीब 25 हजार कर्मी जल्द ही इधर से उधर होंगे. इसकी तैयारी पुलिस मुख्यालय के स्तर पर शुरू हो गयी है. जल्द ही इससे संबंधित आदेश जारी हो जायेगा.

Exit mobile version