Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पंडित राजकुमार शुक्ल की 147 वीं जयंती समारोह धूमधाम से सम्पन्न

बेतिया : चंपारण सत्याग्रह के प्रणेता पंडित राजकुमार शुक्ल की 147वीं जयंती समारोह बेतिया में संत कबीर रोड, विवेक विहार कॉलोनी स्थित शर्मा हाउस के सभागार में पंडित राजकुमार शुक्ल स्मारक समिति के तत्वाधान में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए समिति के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र कुमार शर्मा ने पंडित शुक्ल के व्यक्तित्व, कृतित्व की चर्चा करते हुए समिति की ओर से पुरानी मांगों को पुनः दोहराते हुए शीघ्र पूर्ति की मांग की।

सभा में सर्वसम्मति से निम्नांकित मांगों को सरकार से पूरा करने की मांग की गई और इन मांगों की सूची ज्ञापन-पत्र के रूप में समिति के प्रतिनिधि मंडल द्वारा सभा के अंत में अपर समाहर्ता पश्चिम चंपारण को समर्पित की गई।

हमारी मांगे:- (1) पंडित राजकुमार शुक्ल को केंद्र सरकार द्वारा भारत रत्न से सम्मानित किया जाय। (2)चनपटिया रेलवे स्टेशन का नामकरण पंडित राजकुमार शुक्ला के नाम पर किया जाय।(3) बेतिया में हवाई यात्रा सेवा यथाशीघ्र प्रारंभ की जाए तथा इसका नामकरण पंडित राजकुमार शुक्ल के नाम पर “राजकुमार शुक्ल एयरपोर्ट बेतिया” किया जाए (4) पटना तथा बेतिया में पंडित राजकुमार शुक्ल स्मृति संग्रहालय की स्थापना हो। (5) पटना तथा बेतिया में पंडित राजकुमार शुक्ल की आदम कद प्रतिमा स्थापित की जाए। (6) पटना तथा बेतिया के किसी महत्वपूर्ण मार्ग का नामकरण पंडित राजकुमार शुक्ल के नाम पर हो।

Exit mobile version