18 करोड़ भोजपुरी भाषियों के दिलों में बसे हुए हैं पंडित महेंद्र मिश्र: मंत्री आलोक रंजन

18 करोड़ भोजपुरी भाषियों के दिलों में बसे हुए हैं पंडित महेंद्र मिश्र: मंत्री आलोक रंजन

Jalalpur (अखिलेश्वर पाण्डेय): 18 करोड़ भोजपुरी भाषियों के दिलों में पंडित महेंद्र मिश्र राज करते हैं.  उक्त बातें राज्य सरकार के कला और संस्कृति मंत्री आलोक रंजन ने जलालपुर के हाई स्कूल के मैदान मंगलवार की देर संध्या में कहीं.

वे पंडित महेंद्र मिश्र की 136 वी जयंती पर बिहर सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक महोत्सव में बोल रहे थे. उन्होने कहा कि मिथिलांचल में विद्यापति की जिस तरह लोग पूजते हैं उसी तरह से भोजपुरी क्षेत्र में महेंद्र मिश्र पूजे जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: पूर्वी धुनो की सुर सरिता में रात भर गोता लगाते रहे हजारों लोग

उन्होने कहा कि पंडित महेंद्र मिश्र एक ऐसे देश भक्त थे जिन्होंने अंग्रेजों की अर्थव्यवस्था को चरमरा दिया था. यह साधारण बात नहीं थी. उनसे देश के प्रत्येक नागरिक को प्रेरणा लेनी चाहिए. उनकी राष्ट्रभक्ति को मन में उतारना चाहिए. यह सब हमें संकल्प लेने की आवश्यकता है. उन्होंने सांस्कृतिक महोत्सव को शानदार ढंग से सफल आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी.

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम सरकार पहले 3 दिनों तक चलाना चाहती थी. लेकिन कोरोना के कारण इसे एकदिवसीय किया गया. उन्होने कहा एक माह पहले ही उन्हे कला और संस्कृति मंत्रालय का दायित्व मिला है. उनका यह पहला सरकारी कार्यक्रम है. उन्होंने बताया कि जलालपुर स्थित हाई स्कूल के परिसर में बने स्टेडियम को विस्तृत करने के लिए राशि स्वीकृत हो चुकी है.

मौके पर युवा नेता प्रमोद सिग्रीवाल ने कला और संस्कृति मंत्री से मांग की कि अगले वर्ष महेन्द्र मिश्र की जयंती पर प्रतिभा खोज संगीत प्रतियोगिता आयोजित कर सर्वश्रेष्ठ कलाकारों को सम्मानित किया जाए. मौके पर डी डी सी अमित कुमार, सदर एस डी ओ अरूण कुमार, डी सी एल आर पुष्पेश कुमार एस डी पी ओ भुवनेश्वर प्रसाद बीडी ओ अरविन्द कुमार सी ओ इकबाल अनवर, भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा,उमेश तिवारी, वंशीधर तिवारी विवेकानंद तिवारी कन्हैया सिंह तूफानी, नागेंद्र राय, विजय कुमार यादव, राम नाथ मिश्र, मुखिया राजेश मिश्रा, मनोज मिश्र, रामकुमार मिश्र ,विनय मिश्र,  संजय यादव विजय सिंह, नीतीश पांडेय, अनिल सिंह सरोज सिंह सहित कई अन्य भी थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें