Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार पंचायत चुनावः 14 हजार मतदान केंद्रों पर छह लाख से अधिक मतदानकर्मियों की होगी तैनाती

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी जिलों में चुनाव संबंधी तैयारियां तेज हो गयी है। राज्य में इस वर्ष छह लाख से अधिक मतदानकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए सभी जिलों में जिला प्रशासन की ओर से स्थानीय सरकारी कार्यालयों में तैनात कर्मियों की सूची एकत्र की जा रही है ताकि अलग-अलग बूथों पर उनकी तैनाती की जा सके।

आयोग ने निर्देश दिया है कि पीठासीन पदाधिकारी मतदान दल के अन्य सदस्यों से हमेशा संपर्क में रहेंगे और ईवीएम की प्राप्ति से लेकर मतदान की समाप्ति तक सामूहिक उत्तरदायित्व के बाद ईवीएम एवं अन्य कागजातों को जमा करने के सिद्धांत का पालन करेंगे। सभी मतदान पदाधिकारी पीठासीन पदाधिकारी के मतदान प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करेंगे।

आयोग के अनुसार राज्य में करीब एक लाख 14 हजार मतदान केंद्रों का गठन किया जाना है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्येक बूथ पर छह मतदानकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें पीठासीन पदाधिकारी की संख्या एक, मतदान पदाधिकारी-1 व मतदान पदाधिकारी-2 की संख्या एक-एक तथा मतदान पदाधिकारी-3 की संख्या तीन होगी।

आयोग के अनुसार मतदान दल की नियुक्ति करते समय जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत/निर्वाची पदाधिकारी प्रथम मतदान पदाधिकारी को मतदान केंद्र पर अपरिहार्य कारणों से उनके अनुपस्थित रहने पर पीठासीन पदाधिकारी के कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्राधिकृत कर सकेंगे।

Exit mobile version