Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बंद हो सकता है गांधी सेतु पर वाहनों का परिचालन

Patna: राज्य की राजधानी से जोड़ने वाला अति महत्वपूर्ण सड़क पुल पर वाहनों का परिचालन अब बंद होने के कागार पर है. दिन प्रतिदिन बिगड़ती स्थिति के बाद विभाग द्वारा गांधी सेतु पर परिचालन बंद करने की योजना बनाई जा रही है.

गांधी सेतु पर पूर्व से ही अधिक क्षमता वाले भाड़ी वाहनों का परिचालन बंद है. निर्माणधीन कंपनी द्वारा सेतु के एक लेन को तोड़ कर उसका काम किया जा रहा है.वही एक लेन पर यात्री तथा हल्के वाहनों का परिचालन जारी है. लेकिन विगत कुछ महीनों से सेतु के एक लेन पर वाहन चलाने से पुल में लगी बेरिंग टूट चुकी है जिसके कारण पुल का कंपन बढ़ गया है.

पथ निर्माण विभाग के एनएच डिवीजन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पथ निर्माण विभाग को यह पत्र लिखा था कि गांधी सेतु की स्थिति जर्जर हो गई है. वर्तमान में केवल एक लेन से ही सभी तरह के वाहनों का परिचालन हो रहा है. कई जगहों पर सेंट्रल हेंज बियरिंग टूूटने की वजह से पुल का डिफ्लेक्शन (झूलने की स्थिति) खतरनाक स्थिति में पहुंच चुकी है. पत्र के आधार पर पथ निर्माण विभाग की टीम ने स्थिति को गंभीर आंकते हुए सभी तरह के भारी वाहनों का परिचालन तत्काल बंद कराने की रिपोर्ट दी.

उधर गांधी सेतु के विकल्प पर विभाग द्वारा यातायात को लेकर भी योजना बनाई जा रही है. उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोडऩे वाली लाइफ लाइन गांधी सेतु के विकल्प के रूप में जेपी सेतु व आरा-छपरा पुल है. बड़े वाहनों को आरा-छपरा पुल के रास्ते उत्तर बिहार भेजा जाए और छोटे वाहनों का परिचालन दीघा-सोनपुर पुल यानी जेपी सेतु से होकर भेजा जा सकता है.

Exit mobile version