Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गंगा नदी में क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्तरांं का संचालन अक्टूबर से होगा शुरू

पटना:  राजधानी पटना के गंगा नदी में क्रूज एवं फ्लोटिंग रेस्तरां का संचालन अक्टूबर माह से होगा शुरू हो जायेगा। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम लि. द्वारा किये गये प्रयास के फलस्वरूप एजेन्सी एम-एस संध्या सम्राट कंस्ट्रक्शन एंड सर्विस प्रा. लिमिटेड पटना को इसके संचालन का जिम्मा दिया गया है।

पटना ने गांधी घाट में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष-2009 में एमवी गंगा विहार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का क्रय किया गया था, जिसमें तकनीकी खराबी हो जाने के कारण सुरक्षा दृष्टिकोण से वर्ष-2017 से संचालन बंद है। एमवी गंगा विहार की तकनीकी खराबी की मरम्मत के लिए अनेकों बार निविदा का प्रकाशन किया गया एवं देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी-खड़गपुर के द्वारा भी जलयान का निरीक्षण करा इसके मरम्मति के लिए प्रयास किये गए थे लेकिन वह सफल नहीं हो पाया।

विभाग के वरीय पदाधिकारियों द्वारा शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेन्स में रिवर क्रूज की सम्भावनाओं की दिशा में भाग लिया गया था। इसी सम्मेलन में एजेन्सी एम-एस संध्या सम्राट कंस्ट्रक्शन एंड सर्विस प्रा. लिमिटेड पटना को इसके संचालन का जिम्मा दिया गया। चयनित एजेन्सी को पीपीपी मोड के तहत 15 वर्षो के लिए लीज पर इसके संचालन का जिम्मा दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि एमवी गंगा विहार फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पूर्व में पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहा है। इस पर मंत्रिमंडल परिषद की बैठक भी आयोजित की जा चुकी है। बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री, वित्त आयोग, विश्व बैंक के अध्यक्ष एवं राज्य के प्रमुख अधिकारीगण इसका लुत्फ उठा चुके हैं। अन्य कार्यक्रमों जैसे रिंग सेरेमनी, बर्थडे पार्टी, शादी की सालगिरह, चांदनी रात में कवि सम्मेलन, डांडिया एवं आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं।

Exit mobile version