Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दिल्ली में Odd-Even फार्मूला आज से लागू, 30 अप्रैल तक रहेगा जारी

दिल्‍ली: आज से दिल्ली में ऑड-ईवन फार्मूला पार्ट 2 की शुरुआत हो गयी. यह फार्मूला 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू रहेगा. इस योजना के पहले दिन शुक्रवार को ऑड नंबर वाली गाड़ियों को ही चलने की इजाजत है. इस बार दिल्ली सरकार द्वारा दो नई कैटेगरी में छूट दी गई है और महिलाओं को छूट देने का तरीका भी बदल दिय गया है.  पिछली बार महिलाओं को छूट दी गई थी, लेकिन इस बार महिलाओं को छूट तब तक ही है, जब तक उनकी कार में कोई पुरुष नहीं बैठा है. पार्ट 2 में सिर्फ महिलाओं या 12 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ सफर कर रही महिलाओं को ही छूट होगी. इस बार भी ऑड-ईवन के नियम तोड़ने पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगेगा.

ऑड-ईवन फॉर्मूले के दूसरे चरण में स्कूली बच्चों को अपनी प्राइवेट कार से स्कूल छोड़ने वाले अभिभावक को छूट दी गई है. यह छूट तभी मिलेगी, जब कार में बच्चा स्कूल यूनिफॉर्म में बैठा हो.

दिल्ली सरकार की Odd-Even फार्मूला पार्ट 2  असली परीक्षा सोमवार से शुरू होगी, क्योंकि 15 तारीख को राम नवमी के चलते सरकारी छुट्टी है. इसके अगले दिन शनिवार है, इस दिन भी सरकारी दफ्तर बंद होते हैं. अगला दिन रविवार है और इस दिन ऑड-ईवन लागू नहीं होगा.

पिछली बार 1 से 15 जनवरी तक चले ऑड-ईवन के फेज-वन के दौरान ज्यादातर स्कूलों में छुट्टी थी. लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. दिल्ली सरकार ने इस बार ऑड-ईवन को कामयाब बनाने के लिए स्कूल बसों को शामिल नहीं किया है.

Exit mobile version