Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ट्रेनों के एसी कोच में अब फिर मिलेंगे चादर और कंबल

पटना: ट्रेनों में एसी कोच में अब चादर व कंबल मिलेगा. खिड़कियों में पर्दे लगेंगे. रेलवे ने तत्काल प्रभाव से इसे लागू करने का निर्णय लिया है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को आदेश जारी किया. सभी जोनल मुख्यालय को इस बाबत पत्र भेजा गया है. हालांकि, रेलवे के सूत्रों के अनुसार यात्रियों को चादर व कंबल उपलब्ध कराने की तैयारी में समय लगेगा. इसके लिए टेंडर निकालने की प्रक्रिया होगी. फिर कांट्रैक्टर के चयन के बाद सुविधा मुहैया करायी जायेगी. जानकारों की मानें तो अप्रैल के पहले सप्ताह से चादर व कंबल उपलब्ध कराये जाने की संभावना है.

रेलवे ने कोरोना महामारी को लेकर चादर, कंबल मुहैया कराने पर रोक लगा दी थी. कोच में पर्दे भी हटा दिये गये थे. इसे लेकर रेलवे बोर्ड ने 11 मई, 2020 और पांच मई, 2021 को इन सुविधाओं पर रोक लगा दी थी. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनंसपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि तत्काल प्रभाव से यह व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया गया है.

ट्रेनों में चादर, कंबल, तकिया की सुविधा पर रोक लगाने के बाद स्टेशनों पर बेडिंग किट की व्यवस्था की. अभी यात्रियों को खुद से खरीदना पड़ता है. चादर, कंबल, तकिया व तौलिया का पूरा सेट खरीदने पर 250 रुपये, सिर्फ चादर लेने पर 50 रुपये , सिर्फ कंबल लेने पर 100 रुपये और चादर के साथ तकिया लेने पर 100 रुपये देने होते हैं, जबकि कंबल के साथ सिर्फ चादर लेने पर 200 रुपये देने होते हैं.

Exit mobile version