Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार के राज्यपाल के लिए अब नहीं होगा महामहिम का इस्तेमाल, राजभवन ने जारी किया आदेश

पटना, 12 अक्टूबर (हि.स.)। राज्यों में सबसे बड़ा संवैधानिक पद राज्यपाल का होता है। इनके संबोधन को लेकर अब तक महामहिम का उपयोग किया जाता रहा है लेकिन अब इस संबोधन को लेकर बिहार के राज्यपाल सचिवालय की ओर से गुरुवार को एक पत्र जारी किया गया। जारी पत्र में राज्यपाल के संबोधन को बदलने का प्रस्ताव रखा गया। इस संबंध में राज्यपाल के प्रधान सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव समेत सभी प्रमुख अधिकारियों को पत्र लिखा। इसमें लिखा गया है कि ‘महामहिम’ के स्थान पर राज्यपाल के लिए ‘माननीय’ संबोधन का इस्तेमाल करें।

प्रधान सचिव की ओर से लिखे गये पत्र में कहा गया है कि- अब बिहार के राज्यपाल को महामहिम के स्थान पर माननीय राज्यपाल के नाम से संबोधन किया जाएगा। इसके साथ ही राज्यपाल के नाम के आगे श्री अथवा श्रीमती का प्रयोग किया जाएगा। हालांकि विशेष परिस्थिति में केवल विदेश के राजनयिकों के साथ शिष्टाचार भेंट आदि में महामहिम शब्द का प्रयोग किया जा सकेगा लेकिन सरकारी टिप्पणी में महामहिम के स्थान पर अब माननीय राज्यपाल का प्रयोग किया जाएगा।

केवल विदेश के राजनयिकों के साथ शिष्टाचार भेंट में महामहिम शब्द का होगा प्रयोग

इसके साथ ही अबतक जो राज्यान्तर्गत सभी प्रकार के कार्यक्रमों के लिए “His Excellecncy” लिखा या कहा जाता था। अब उसकी जगह पर ‘Hon’ble’ अथवा ‘माननीय’ शब्द का प्रयोग किया जाएगा। विशेष परिस्थिति में केवल विदेश के राजनयिकों के साथ Interaction ( शिष्टाचार भेंट) आदि के समय His Excellecncy का प्रयोग किया जाएगा।

Exit mobile version