Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

नेपाली चारपहिया वाहन बिना पास के भारतीय सीमा में नही करेगे प्रवेश

-भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने जारी किया आदेश

पूर्वी चंपारण,02 अगस्त(हि.स.)। नेपाल के वीरगंज स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने मंगलवार देर शाम एक पत्र जारी कर नेपाली चारपहिया वाहनो के लिए भारतीय सीमा में प्रवेश के लिए पास अनिवार्य कर दिया है।हालांकि यह आदेश नेपाली दुपहिया वाहन पर लागू नही किया गया है।

आदेश के बाद कस्टम,एसएसबी व सीमावर्ती थाना क्षेत्र के पुलिस नेपाल से आने वाली चारपहिया गाड़ियों को रोकने लगे है। जिस कारण भारत-नेपाल सीमा पर अफरातफरी का माहौल कायम है।भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा जारी पत्र में सबंधित भारतीय अधिकारियो को यह निर्देश दिया गया है कि नेपाल से आने वाली चारपहिया गाड़ी को भारत में तभी प्रवेश दिया जाए,जब उक्त वाहन को वीरगंज महावाणिज्य दूतावास या भारतीय दूतावास काठमांडू से निर्गत किये गये पास मौजूद हो।हालांकि यह नियम नेपाल से आने वाली दोपहिया वाहनों पर लागू नहीं किया गया है।

नेपाल सरकार द्वारा पूर्व से ही नेपाली तीनपहिया वाहनों को भारत-नेपाल मैत्री पुल यानी नेपाल सीमा में तक जाने का आदेश है।बताते चले कि इस आदेश के पूर्व बड़ी संख्या में नेपाली चारपहिया वाहन बिहार के राजधानी पटना तक बेरोकटोक आ जा रही थी।

भारतीय महावाणिज्य दूतावास के अधिकारियो ने बताया कि इस नियम का प्रावधान सुरक्षा व राजस्व दोनो दृष्टि के मद्देनजर किया गया है।

Exit mobile version