Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार एमएलसी चुनाव : सबसे धनी राजद के अशोक पांडेय, भाजपा के हरि सहनी के पास मात्र 31 हजार नकद

पटना:  बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए राजद-भाजपा और जदयू मिलाकर सात उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। सातों उम्मीदवारों में राजद के अशोक पांडेय सबसे धनी हैं, वहीं भाजपा के हरि सहनी आर्थिक रूप से सबसे कमजोर। अशोक पांडेय तीन करोड़ के मालिक है तो हरि सहनी के पास मात्र 31 हजार रुपये नकद है।

तीन करोड़ की संपत्ति के मालिक है राजद के अशोक पांडेय

राजद-भाजपा और जदयू को मिलाकर सात उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। इनमें से सबसे ज्यादा संपत्ति के मालिक राजद के अशोक कुमार पांडेय है। इनके पास तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति है। इनके पास करीब 33.35 लाख रुपये की चल संपत्ति, जबकि पौने तीन करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। अशोक पांडेय ने अपने संपत्ति विवरण में यह जानकारी दी है।

राजद उम्मीदवार पांडेय ने काशी विद्यापीठ से इतिहास में एमए किया है। 2021-22 की आय विवरणी के अनुसार इन्होंने अपनी आय 434970 रुपये दर्शाई है। अशोक के पास नियाजीपुर ,बलिया और सोनबरसा में काफी जमीन है। हालांकि 7.35 लाख रुपये से अधिक की देनदारी भी इनपर है। पांडेय के पास 45 हजार रुपये नकद है।

संपत्ति के मामले में जदयू के रविंद्र सिंह दूसरे नंबर पर आते हैं। एफिडेविट में दी गई जानकारी के मुताबिक रविंद्र सिंह के ऊपर कोई भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। इनके पास करीब 1.35 करोड़ की संपत्ति है। रविंद्र सिंह से ज्यादा अमीर उनकी पत्नी है। उनके पास 14.65 लाख की चल संपत्ति है तो उनकी पत्नी के पास 29.65 लाख रुपये की संपत्ति है। रविंद्र सिंह के पास जहां 10.29 लाख रुपये का बैंक बैलेंस है तो उनकी पत्नी के बैंक खातों में 16.39 लाख रुपये जमा है। उनकी पत्नी के पास 11.57 लाख रुपये के आभूषण हैं। 2.63 लाख रुपये आभूषण रविंद्र सिंह के पास भी है।

संपत्ति के मामले में भाजपा उम्मीदवार अनिल शर्मा तीसरे नंबर पर आते हैं। इनके पास एक करोड़ की जमीन है। इनके ऊपर खानदानी जमीन के बंटवारा के दौरान के विवाद का एक केस चल रहा है। अनिल शर्मा के पास 1.75 लाख और उनके पत्नी के पास 1.62 लाख कैश है। इनके बैंक खाते में 28 लाख रुपये जमा है। वहीं 1 करोड़ 25 लाख रुपये की जमीन अनिल शर्मा के नाम पर है।

जदयू उम्मीदवार अफाक अहमद खान की गया से लेकर दिल्ली और अलीगढ़ में जमीन और फ्लैट है। पत्नी और बच्चे को मिलाकर घर में 740 ग्राम सोना है। जिसकी कुल कीमत लगभग 36 लाख रुपये है। अफाक के पास खुद के नाम पर 19.17 लाख की चल संपत्ति है जबकि पत्नी के नाम पर 28.39 लाख और बच्चों के नाम लगभग 9 लाख रुपये चल संपत्ति है। इनकी पत्नी के नाम दिल्ली और अलीगढ़ में संपत्ति है। जबकि अहमद के नाम दिल्ली और गया में फ्लैट है।

राजद कोटे से विधान परिषद उम्मीदवार बनाई गईं आठवीं पास मुन्नी देवी के पास चल-अचल मिलाकर करीब 23.40 लाख रुपये की संपत्ति है। इनकम टैक्स नहीं जमा करतीं। नामांकन के साथ अपनी संपत्ति की घोषणा में मुन्नी देवी ने यह जानकारी दी है। शपथ पत्र में मुन्नी देवी ने बताया है कि उनके पास कुल चल संपत्ति जो भी है उसकी कीमत करीब 8.40 लाख रुपये है। इसके अलावा साढ़े सात लाख रुपये मूल्य का डेढ़ सौ ग्राम सोना, एक किलो चांदी भी है। इनके पति अवधेश कुमार के पास 50 ग्राम सोना है। मुन्नी देवी के पास नकद के रूप में 35 हजार रुपये हैं। यह राशि बैंक में जमा है। अचल संपत्ति के रूप में अलीपुर बिहटा में छह डिसमिल से अधिक कृषि योग्य जमीन है, जो इन्होंने खुद अर्जित की है। आज इसकी बाजार कीमत 10 लाख रुपये आंकी गई है। अलीपुर बिहटा में आवास के लिए भी तीन डिसमिल जमीन है, जिसकी कीमत करीब पांच लाख रुपये है।

राजद के विधान परिषद उम्मीदवार कारी सोहैब के पास 50 ग्राम सोना है। पत्नी जरीन मासूम के पास चार सौ ग्राम सोना है। सोहैब के हाथ में 55 हजार रुपये भी हैं। यह जानकारी उन्होंने अपनी संपत्ति घोषणा में साझा की है। संपत्ति विवरण के अनुसार इनके पास 27.17 लाख रुपये की चल अचल संपत्ति है। इसमें चल संपत्ति 3.32 लाख की और 23.85 लाख की अचल संपत्ति है। इसमें 15.60 लाख की कृषि भूमि और 8.25 लाख रुपये बाजार मूल्य की आवासीय जमीन है। इनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं,लेकिन किसी भी मामले में दोष सिद्ध नहीं हुआ है।

संपत्ति के मामले में सबसे कमजोर भाजपा उम्मीदवार हरि सहनी

भाजपा के उम्मीदवार हरि सहनी सात उम्मीदवारों में सबसे कम पैसे वाले हैं। इनके पास 31 हजार और उनकी पत्नी के पास मात्र 11 हजार रुपये कैश है। इनके बैंक खाते में जहां 1.78 लाख रुपये जमा है तो पत्नी के खाते में 16900 रुपये जमा है। इनके पास एक स्कॉर्पियो, एक बाइक और स्कूटी है। इनके पास दो लाख और पत्नी के पास 2.80 लाख के आभूषण हैं। हरि सहनी के ऊपर लगभग 3 लाख रुपये का लोन भी है।

Exit mobile version