Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार में रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान: मनोज़ सिन्हा

छपरा/महाराजगंज: रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा बिहार में रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

वे सीवान जिले के महाराजगंज में महाराजगंज-मशरख नए रेल खंड के उदघाटन के अवसर पर संबोधित रहे थे. उन्होने कहा कि बिहार में रेलों के विकास हेतु वर्ष 2009 – 2014 तक के रू. 1133 करोड़ की तुलना में वर्ष 2014 – 2019 तक रू. 2983 करोड़ का आवंटन किया गया, जो कि 163 प्रतिशत अधिक है. बिहार में 2014 से अब तक 151 किमी. नई रेल लाइन का निर्माण, 163 किमी. आमान परिवर्तन, 478 किमी. रेल लाइनों का विद्युतीकरण करने के साथ ही 15 सड़क उपरिगामी पुलों का निर्माण पूरा किया गया तथा यात्री सुविधा हेतु 36 नई ट्रेनों का संचलन पूरा किया गया. यात्रियों की बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुये रेल प्रशासन द्वारा अधिक से अधिक गाड़ियों का संचलन करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि सभी यात्रियों का सुगमतापूर्वक अपने गन्तव्य पर पहुँचाया जा सके.

गाड़ियों एवं स्टेशनों पर साफ-सफाई प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है. विकास कार्यों के लिये रेल मंत्रालय द्वारा पर्याप्त धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है, ताकि इस क्षेत्र के सभी पुरानी रेल परियोजनाओं को शीघ्रातिशीघ्र पूरा किया जा सके.

रेल पहिया कारखाना, बेला में पहिया उत्पादन का कार्य प्रारम्भ हो चुका है और शीघ्र ही डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री, मढ़ौरा में डीजल इंजन का निर्माण प्रारम्भ हो जायेगा.

Exit mobile version