बिहार को मिला बड़ा तोहफा, मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क की स्वीकृति

बिहार को मिला बड़ा तोहफा, मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क की स्वीकृति

Patna: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर ब्लॉक में केंद्र सरकार की तरफ से एक मेगा फूड पार्क को मंजूरी मिली है. बिहार को मिली इस बड़ी सौगात का ऐलान आज खुद केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की. इस दौरान बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन मौजूद थे.

उद्योग मंत्री ने कहा कि 78 एकड़ में विकसित होने वाले इस मेगा फूड पार्क का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर 103 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसके अंदर करीब 30 इंडस्ट्री यूनिट्स आएंगी. इन 30 इंडस्ट्री युनिट्स के आने के बाद करीब 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश होगा. यानी 103 करोड़ का निवेश केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से और करीब 300 करोड़ का निजी निवेश, कुल मिलाकर इस मेगा फूड पार्क में 400 करोड़ का निवेश होगा और इस प्रोजेक्ट से करीब 5000 रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

उन्होंने बताया कि मेगा फूड पार्क का प्रस्ताव बियाडा के द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में भारत सरकार को भेजा गया था और फिर कार्यभार संभालने के बाद से ही मैं इसके लिए निरंतर प्रयत्नशील रहा.

इस प्रस्तावित मेगा फूड पार्क की स्थापना से बिहार में खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा, साथ ही राज्य के किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें