Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गंडामन कांड की दसवीं बरसी पर अभिभवकों ने अपने बच्चों को किया याद, हवन पूजन कर आत्म की शांति के लिए की प्रार्थना

गंडामन कांड की दसवीं बरसी पर अभिभवकों ने अपने बच्चों को किया याद, हवन पूजन कर आत्म की शांति के लिए की प्रार्थना

Chhapra: जिले के मशरख प्रखंड स्थित धर्मासती गंडामन गांव में मध्यान्ह भोजन खाने से 10 वर्ष पूर्व 23 बच्चों की मौत की पुण्यतिथि मनाई गई. नवसृजित प्राथमिक विद्यालय गंडामन के परिसर में बने समाधि स्थल मृत बच्चों के माता और पिता ने हवन कर पुण्यतिथि मनाई.

इस अवसर पर अभिभावकों ने अपने मृत बच्चों के समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित करते हुए पूजा अर्चना की. धर्मासती गंडामन कांड के 10 वर्ष पूरे हो चुके हैं.

स्थानीय लोगों की माने तो सरकार ने इस हृदय विदारक घटना के बाद जो घोषणाएं की वह इमारतें बनाने के बाद भूल गई. गांव आज भी बदहाल हाल है. वही स्थित ह्रदय विदारक घटना में धीरे-धीरे प्रशासनिक सहभागिता भी समाप्त हो चुकी है.

स्थानीय लोगों एवं मृत बच्चों के अभिभावकों का कहना है कि वर्ष 2013 के बाद एक 2 वर्षों तक जिलाधिकारी से लेकर जिला स्तर के कई पदाधिकारी पुण्यतिथि पर आते थे, धीरे-धीरे अनुमंडल स्तर के पदाधिकारी आने लगे, लेकिन विगत 2 वर्षों से अब प्रखंड स्तर के पदाधिकारी भी बच्चों की पुण्यतिथि पर नहीं आते हैं.

अभिभावकों का कहना है कि आज दसवीं बरसी है लेकिन सिर्फ मसरख के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के अलावे यहां कोई नहीं आया. जिलाधिकारी एवं जिला स्तर के पदाधिकारी को कौन कहे स्थानीय बीडीओ और सीओ भी 10वीं बरसी पर नहीं पहुंचे और ना ही किसी तरह का प्रशासनिक आयोजन होता है.

सभी अभिभावकों की सहभागिता से पुण्यतिथि पर पूजा पाठ एवं हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमें शामिल होकर होकर पुण्य आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और अपने बच्चों को याद किया.

Exit mobile version