बिहार में टला बड़ा रेल हादसा, दूसरे रूट पर चली अमरनाथ एक्सप्रेस, एसएम निलंबित

बिहार में टला बड़ा रेल हादसा, दूसरे रूट पर चली अमरनाथ एक्सप्रेस, एसएम निलंबित

बेगूसराय: पूर्व मध्य रेलवे के बरौनी-समस्तीपुर रेलखंड के बीच स्थित बछवाड़ा जंक्शन पर कार्यरत रेल कर्मियों की लापरवाही से गुरुवार को अमरनाथ एक्सप्रेस रास्ता भटकने से बच गई। जिससे एक बार फिर बड़ा रेल हादसा टल गया है। घटना के बाद रेल कर्मियों में हड़कंप मच गया, रेलवे ने घटना की जांच शुरू कर दी है। बछवाड़ा के स्टेशन अधीक्षक को निलंबित करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रेन संख्या-15653 अप अमरनाथ एक्सप्रेस गुरुवार की सुबह गुवाहाटी से जम्मूतवी जा रही थी। बरौनी जंक्शन रेलवे स्टेशन से खुलने के बाद बछवाड़ा जंक्शन के रास्ते समस्तीपुर होकर जाती है। अमरनाथ एक्सप्रेस प्रतिदिन प्लेटफार्म संख्या चार से गुजराती थी, लेकिन गुरुवार को रेल कर्मियों द्वारा उसे प्लेटफार्म संख्या पांच से गुजरा गया जिसके कारण यह ट्रेन समस्तीपुर की ओर जाने के बदले शाहपुर पटोरी रूट होकर हाजीपुर की ओर चल दी।

ट्रेन के आउटर ऑफ सिगनल पार करने पर चालक को एहसास हुआ कि गलत रूट पर आ गए, जिसके बाद चालक ने ट्रेन रोककर बछवाड़ा रेलवे जंक्शन के कन्ट्रोल रूम से संम्पर्क किया, तब पता चला कि ट्रेन समस्तीपुर के बदले हाजीपुर जा रही है। गंभीर मामले की सूचना मिलते ही स्टेशन अधीक्षक ने वरीय पदाधिकारी से सम्पर्क कर अमरनाथ एक्सप्रेस को पुनः वापस बछवाड़ा जंक्शन लाया तथा करीब एक घंटा विलंब से उसे सही रूट पर समस्तीपुर की ओर रवाना किया गया।

घटना की सूचना मिलते ही रेल विभाग में हड़कंप मच गया तथा तमाम संबंधित वरीय अधिकारी बछवाड़ा जंक्शन पहुंचकर मामले की जांच में जुट गए हैं। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी (सीपीआरओ) वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि बछवाड़ा कंट्रोल द्वारा निर्धारित रूट के प्लेटफार्म के बदले दूसरी रूट के प्लेटफार्म पर अमरनाथ एक्सप्रेस को लेने के कारण यह घटना हुई है। मामले की जांच चल रही है, स्टेशन अधीक्षक को निलंबित कर दिया गया तथा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

(प्रतीकात्मक चित्र) 

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें