सात दिनों के अंदर लूट का माल नहीं हुआ बरामद तो करेंगे आंदोलन: अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ

सात दिनों के अंदर लूट का माल नहीं हुआ बरामद तो करेंगे आंदोलन: अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ

पटना: अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ ने सोमवार को पटना के बोरिंग रोड में प्रेस वार्ता कर प्रदेश की राजग सरकार को अल्टिमेंटम दिया है कि यदि प्रशासन ने बाकरगंज में लूट के मालो को सात दिनों के अन्दर बरामद नहीं किया तो पूरे बिहार में बिहार के समस्त स्वर्ण व्यवसायी आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

बिहार के विभिन्न जिलों से आये हुए स्वर्णकारों ने संयुक्त संवाददाता सम्मलेन को संबोधित करते हुए कहा कि बाकरगंज में 14 करोड़ के सोना और ज्वेलरी की लूट की घटना ने बिहार के समस्त स्वर्ण व्यवसायी एवं स्वर्णकार समाज को अन्दर से हिला कर रह दिया है। प्रशासन की पूर्ण विफलता पर अन्दर से हतास करने के साथ साथ बाकरगंज के भयावह लूट के घटना ने 2005 से पहले की जंगलराज की घटना को पूरे बिहार के स्वर्ण व्यवसायी वर्ग के मन और जेहन में उस भयंकर याद को ताजा कर दिया है। जहां सबसे ज्यादा भुक्तभोगी बिहार के स्वर्ण व्यवसायी एवं अन्य स्वर्णकार समाज वर्ग जो धीरे धीरे यहां से पलायन करते गए।

स्वर्णकारों ने कहा कि सभी वैसे घराने जो बिहार में अच्छा निवेश कर सकते थे, राजस्व में बढ़ोतरी करा सकते थे, स्थानीय लोगो को रोजगार मुहैया करा सकते थे और विकसित बिहार बना सकते थे एक के बाद एक बिहार छोड़ के अन्य राज्यो में अपने कारोबार का विकास करने लग गए क्योंकि तत्कालीन सरकार ने व्यवसाय के लिए माहौल और सुरक्षा नहीं दे पायी थी। लेकिन 2020 के बाद पुनः राजनैतिक अस्थिरता और दुलमुल प्रशासनिक रवैये ने एक बार फिर बिहार में व्यवसायी वर्ग विशेषकर स्वर्णकार समाज के समक्ष वहीं सवाल खड़ा कर दिया है कि व्यवसाय करे या जान गवाएं ।

स्वार्णकारों ने कहा कि पूरे बिहार में अगर लगातार क्रमिक रूप में देखा जाए तो एक के बाद एक स्वर्णकार के ऊपर हमले हो रहे है। जान गवां रहे है। दुकान लुटे जा रही है और प्रसाशन सुरक्षा के नाम पर कागजी खाना पूर्ति कर रही है । जहां आम अपराधी को एक बार मे लाइसेंसी हथियार बांटे जा रही है। वहीं सुरक्षा और लाइसेंसी हथियार के लिए आवेदन लेकर व्यवसायी वर्ग स्वर्णकार समाज महीनों सालों ऑफिस के चक्कर लगा रहे है।

स्वर्णकारों ने कहा कि हाल के दिनों पटना के नेउरा थाना में 50 लाख से उपर की डकैती हुई। जिसकी आज तक कोई बरामदगी नहीं हयी है। बिहार शरीफ में लूटपाट के बाद स्वर्णकार व्यवसायी को छः गोली मारी गई एवं ईलाज के लिए पटना ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई। हाल ही में पत्राकार नगर थाना में राजमणि ज्वेलर्स में घटना घटी है। खुसरूपुर में भीषण डकैती हुई जो अभी तक माल बरामद नहीं हुई है। बिहटा स्वर्ण व्यसायी मन्टू गुप्ता हत्या कांड का अभी तक सारे अपराधी नहीं पकड़े गये। पूरा बिहार का स्वर्णकार समाज एवं स्वर्ण व्यवसायी वर्ग हतास हो गया है।यदि सुरक्षा के दृष्टिकोण से सरकार द्वारा बड़ा कदम नहीं उठाया गया और माल की बरामदगी नहीं की गई तो अखिल भारतीय स्वर्णकार संघ पूरा बिहार में एक बड़ा आंदोलन के लिए बाध्य होगा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें