Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

शिवभक्तों से कांवरिया मार्ग हुआ गुलजार

बांका: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला 14 जुलाई यानि गुरुवार से शुरू हो गया है। कांवरिया मार्ग में जिले की सीमा प्रवेश द्वार धौरी में बांका सांसद गिरीधारी यादव, डीएम अंशुल कुमार, एसपी डाॅ सत्यप्रकाश, बांका विधायक रामनारायण मंडल व बेलहर विधायक मनोज यादव आदि के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काट कर मेला का विधिवत उदघाटन किया।

मौके पर डीएम ने कहा कि शिवभक्तों को कांवरिया मार्ग में कोई परेशानी नहीं होगी। सभी तरह के आवश्यक कार्य को पूरा कर लिया गया है। महिला व पुरुषों के लिए अलग अलग शौचालय, स्नानागार के अलावा ठंडा व गर्म पानी, ठहराव के लिए सभी सरकारी धर्मशाला की साफ-सफाई व रंग-रोगन, कांवरिया मार्ग में गंगा का महीन बालू बिछाने, जगह-जगह मेडिकल कैंप, विद्युत व्यवस्था सहित अन्य सभी कार्यों को पूरा किया गया है।

मौके पर मौजूद एसपी ने कहा कि कांवरिया बेफिक्र होकर बाबाधाम की यात्रा करें। मार्ग में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। पूरे मार्ग में कई स्तर पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ पुलिस बल को लगाया गया है। कटोरिया सहित अन्य जगहों पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। किसी भी प्रकार की संभावित अप्रिय घटना की सूचना पुलिस को देने की अपील की गयी।

उल्लेखनीय हो कि विश्वव्यापी कोरोना संकट की वजह से दो वर्षों के बाद लग रहे श्रावणी मेले को लेकर इस बार क्षेत्र में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। बिहार के भागलपुर जिला अंतर्गत सुल्तानगंज स्थित उत्तरवाहिनी गंगा तट से लेकर झारखंड के देवघर स्थित वैद्यनाथ धाम तक करीब 108 किलोमीटर में लगने वाले माह पर्यंत श्रावणी मेले को लेकर इस बार प्रशासनिक स्तर पर भी व्यापक तैयारियां की गयी हैं। गंगा धाम से लगायत बाबा धाम के बीच सावन भर लगने वाले शिव भक्तों के इस विशेष महाकुंभ में इस बार तकरीबन 50 लाख श्रद्धालुओं के आगमन का आकलन है। हालांकि इनमें वे श्रद्धालु भी शामिल हैं जो भागलपुर के विभिन्न गंगा घाटों से जल लेकर जगदीशपुर -हंसडीहा होते हुए बाबा बासुकीनाथ तक की कांवर यात्रा करते हैं। इनकी भी बड़ी तादाद होती है। खासकर डाक बम के रूप में बाबा को जल अर्पित करने वाले श्रद्धालुओं की विपुल संख्या होती है।

Exit mobile version