नये साल में सरकारी नौकरियों की बहार, जानिए इन विभागों में आएंगी ढ़ाई लाख नौकरियां

नये साल में सरकारी नौकरियों की बहार, जानिए इन विभागों में आएंगी ढ़ाई लाख नौकरियां

कोरोना संकट के कारण नौकरियों के लिहाज से साल 2020 काफी खराब रहा है. मगर नये 2021 से नयी उम्मीदें हैं. नये साल में बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार है. 2021 में नीतीश कुमार सरकार बंपर नौकरियां निकालने की तैयारी में है. स्थायी, नियोजित और संविदा आधारित पदों पर लाखों की संख्या में नौकरी मिलनेवाली है. कई पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी है, जो नये साल में पूरी हो जाएगी.

अगले माह पीएचइडी में इंजीनियर समेत 784 पदों पर होगी नियुक्ति
पीएचइडी में जनवरी, 2021 तक कुल 784 पदों पर संविदा पर नियुक्ति होगी. इनमें जूनियर इंजीनियर के 500 और असिस्टेंट इंजीनियर के 88 पद शामिल हैं.इसके लिए पैनल तैयार कर लिया गया है और 500 जूनियर इंजीनियरों की मेरिट लिस्ट जल्द निकाली जायेगी. वहीं, 88 असिस्टेंट इंजीनियरों का पैनल तैयार करने के लिए स्क्रूटनी शुरू कर दी गयी है.

अंचलों में 2136 डाटा इंट्री ऑपरेटर होंगे नियुक्त
बिहार में 534 अंचल हैं, जिनमें 436 अंचलों में दोमंजिली इमारत तैयार है. प्रत्येक एमआरआर पर चार डाटा इंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति के लिए फाइल कैबिनेट के पास भेज दी गयी है. मंजूरी मिलते ही 2136 डाटा इंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.

100 माइनिंग इंस्पेक्टर और 40 खनिज विकास अधिकारी होंगे नियुक्त
बिहार में नये साल में 100 माइनिंग इंस्पेक्टर और 40 खनिज विकास अधिकारियों की नियुक्ति होगी. इससे राज्य में अवैध खनन पर नियंत्रण और राजस्व वसूली सहित अन्य कामों में खान एवं भूतत्व विभाग को मदद मिल सकेगी. खनन विकास अधिकारियों की बीपीएससी के माध्यम से नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. मार्च, 2021 तक यह प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है. वहीं, विभाग को तुरंत आवश्यकता होने के कारण माइनिंग इंस्पेक्टरों की नियुक्ति फिलहाल संविदा से करने की तैयारी की जा रही है. हालांकि, इनकी स्थायी नियुक्ति के लिए भी विभाग ने बिहार कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजी है.

550 अमीनों की नियुक्ति
भूमि सर्वेक्षण के काम में तेजी लाने के लिए 550 अमीनों के पद के लिए हुई बहाली का परिणाम इसी महीने जारी कर दिया जायेगा.इन पदों के लिये मार्च 19 में विज्ञापन निकालकर सर्वे में आइटीआइ या फिर अमानत की डिग्रीधारियों से आवेदन लिये गये थे. परीक्षा हो चुकी है, परिणाम जारी नहीं हुआ था.

कहां-किस विभाग में नौकरी की संभावना
माना जा रहा है कि वर्ष 2021 में राज्य सरकार के अधीन ढाई लाख से ज्यादा नौकरियां मिलेंगी. शिक्षा विभाग में ही सहायक प्राध्यापक और शिक्षक के डेढ़ लाख से ज्यादा पद हैं, जिनपर नियुक्तियां होनी है. गृह विभाग के अधीन दारोगा, सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक और सिपाही के हजारों पदों पर बहाली भी अंतिम चरण में हैं. इसके अलावा दारोगा और सिपाही के 10 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं.

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें