Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जयप्रकाश नारायण अस्पताल में खुलेगा राज्य का पहला स्पाइनल इंजूरी सेंटर

Patna: हड्डी में गंभीर चोट एवं खासकर रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट किसी भी व्यक्ति को जीवन भर के लिए अपंग बना सकती है . लेकिन अब गंभीर स्पाइन इंजूरी होने पर राज्य के बाहर या किसी महंगे प्राइवेट अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. राज्य में रीढ़ की हड्डी के त्वरित एवं सटीक उपचार हेतु राज्य सरकार सजग है. इसको लेकर राज्य सरकार ने केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय को स्टेट स्पाइनल इंजुरी सेंटर खोलने का प्रस्ताव भेजा है. सरकार ने अपने प्रस्ताव में राजबंसी नगर स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में स्टेट स्पाइनल इंजुरी सेंटर खोलने का प्रस्ताव रखा है. यह राज्य में अपने तरह का पहला सेंटर होगा. हड्डी एवं उससे सम्बंधित रोगों के सेवा एवं उपचार में लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल ने अपनी ख़ास पहचान बनायीं है.

अन्य सुविधाएँ भी होंगी उपलब्ध : स्टेट स्पाइनल इंजुरी सेंटर को केन्द्रीय प्रायोजित योजना के अंतर्गत स्थापित करने का प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा भेजा गया है. प्रस्तावित सेंटर राज्य में हड्डी से संबंधित इलाज में अपने तरह का पहला संस्थान होगा जिसमें स्पाइनल इंजुरी सेंटर के साथ शल्य चिकित्सा, डाईगनोस्टिक, चिकित्सीय व्यवस्था, पुनर्वास सेवा तथा रेफ़रल यातायात जैसी अन्य सुविधाएँ भी उपलब्ध होंगी.
लगभग 2.5 करोड़ की लागत से होगा निर्माण : इस सेंटर के निर्माण के लिए लगभग 2.5 करोड़ की लागत( 2,43,49,000 रुपये) का प्रस्ताव रखा गया है. यह नवीन प्रस्ताव राज्य स्वास्थ्य विभाग के भविष्य में स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार तथा समुदाय को नवीनतम तकनीक से सुसज्जित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की ओर उठाया गया एक और कदम है. इससे. गंभीर स्पाइन इंजूरी के मामलों में ईलाज कराने पर अधिक पैसे खर्च करने होते हैं. लेकिन इस सेंटर के निर्माण से गरीब तबके को विशेष लाभ मिल सकेगा.
प्रस्ताव से अन्य अस्पतालों की सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी : केंद्र सरकार को भेजे गये प्रस्ताव की सहायता से राज्य के अन्य अस्पतालों में प्रदान किए जा रहे सुविधाओं की क्षमता एवं विशेष देखभाल के स्तर में वृद्धि होगी. जिसमें पटना एवं मुजफ्फरपुर में स्टेट कैंसर सेंटर,गुरु गोविन्द सिंह अस्पताल में एच.आई.वी को-मोर्बिडिटी सेंटर, पाटन में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, ओर्थोपेडिक चिकित्सा के लिए लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल, इंडोक्रोनोलॉजी के लिए न्यू गार्डिनर रोड अस्पताल, आँखों के राजेंद्रनगर अस्पताल,पटना, ह्रदय रोगों के लिए जयप्रभा मेदंता अस्पताल तथा राज्य भर में खोले गए कई ट्रामा सेंटर शामिल है.

Exit mobile version