Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महंगाई: पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत बढ़ी गैस सिलिंडर की कीमत

पटना: ऐसे वक्त में जब फलों और सब्जियों से लेकर खाद्य सामग्री की कीमत आसमान छू रही है. रसोई गैस की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी के बजट को बिगाड़ दिया है. खास तौर पर गरीब तबके के लोग को इसकी अधिक तपिश महसूस हो रही है. पिछले एक साल में रसोई गैस की कीमत आठ बार बढ़ायी गयी है. इस सप्ताह में रसोई गैस की कीमत में 50.2 किलोग्राम में बढ़ोतरी की गयी है. इसके साथ ही पिछले एक साल में 244 या 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी है.

महिलाओं ने कहा कि एलपीजी धुआं रहित इंधन है. लेकिन फिर भी यह हमारे आंख से आंसू निकाल रहा है. पिछले तीन महीनों में एलपीजी गैस की कीमत बिना टैक्स के 150 रुपया बढ़ा है. कुल मिला कर वृद्धि 160 रुपये वृद्धि हुई है. एक सिलिंडर की कीमत है 1129 होता है. निश्चित रूप से एक बहुत बड़ा बोझ है. वैट जैसे लोकल टैक्स के आधार पर इंजन की कीमत विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती है.
कीमतों में वृद्धि ने विशेष रूप से निम्न आय वर्ग जैसे हाउस मेड, सेल्समैन, सिक्योरिटी गार्ड, दैनिक वेतन भोगी, वेटर, ड्राइवर के साथ-साथ किसानों को भी ज्यादा प्रभावित किया है. जो प्रतिमाह 10000 से 15000 महीने कमाता है. उनकी कमाई का लगभग 10% हिस्सा खाना पकाने में ही चला जाता है.

Exit mobile version