Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गांधीजी शांति एवं भाईचारा का पर्याय, बिहार की धरती ने बनाया महात्मा: शाहनवाज

पटना: बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि महात्मा गांधी के विचारों पर बोलने से ज्यादा महत्वपूर्ण उनके विचारों पर चलना है। वह शांति एवं भाईचारा का पर्याय रहे। शाहनवाज ने कहा कि ओछी मानसिकता वाले कुछ लोग भले ही उनकी आलोचना कर लें, लेकिन इससे गांधीजी का महत्व कम नहीं हो जाता।

भारतीय नृत्य कला सांस्कृतिक परिसर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रिजनल आउटरिच ब्यूरो के तत्वावधान में आयोजित चित्रकला प्रदर्शनी के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए शाहनवाज ने कहा कि गांधी जी का पूरा जीवन ही संदेश है। उन्होंने हमें बताया कि धीरज की कोई सीमा नहीं होती। सब्र का कोई पैमाना नहीं होता। अंग्रेजी सत्ता के खिलाफ गांधी जी ने संयम के साथ आजादी की लड़ाई लड़ी। 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ। हम गांधी जी को याद करते हैं। याद करना जरूरी है, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी है कि हम गांधीजी के पथ पर चलें।

शाहनवाज ने कहा कि गांधी जी को महात्मा बिहार ने बनाया। चंपारण उनकी कर्मभूमि रही, जहां उन्होंने सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह के हथियार से ब्रिटिश हुकूमत को पस्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी के विचारों के ध्वजावाहक हैं। वह गांधी जी के विचारों को आगे ले जा रहे हैं। गांधी जी के विचारों से प्रभावित होकर उन्होंने स्वच्छता अभियान चलाया तो पूरे देश में स्वच्छता के प्रति एक नया भाव आ गया। स्वच्छता और स्वदेशी समय की मांग है।

उद्योग मंत्री शाहनवाज ने कहा कि खादी के प्रति लोगों का लगाव बड़ा है। मोदी जी ने खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन का आह्वान किया है। खादी सेहत के लिए फायदेमंद है। खादी कपड़ों का प्रभाव विचारों पर भी पड़ता है। खुशी की बात है कि पूरे देश में खादी के प्रति लगाव बढ़ा है। हम गांधी जी को ज्यादा से ज्यादा याद करें। चरखा और खादी को याद रखें।

उन्होंने कहा कि हमें खादी एक दिन, खादी हर दिन के सिद्धांत का पालन करते हुए प्रतिदिन खादी का कोई एक वस्त्र जरूर धारण करना चाहिए। खादी को नेताओं के साथ जोड़कर नहीं देखें, बल्कि महात्मा गांधी और देश के साथ जोड़ कर देखें। उन्होंने कहा कि सदैव अच्छा सोचें, अच्छी चीजों से लगाव रखें और खूब किताबें पढ़ें। इससे पहले उन्होंने महात्मा गांधी की तस्वीर पर पुष्पांजलि कर उन्हें याद किया और उनके जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी में लगाई गई तस्वीरों को देखा।

उद्योग मंत्री शाहनवाज ने सूचना एवं प्रसारण विभाग के रिजनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, प्रेस विज्ञप्ति लेखन प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता और कई दूसरी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।

Exit mobile version