नया कोइलवर पुल जनता को समर्पित, जाम से मिलेगा निजाद

नया कोइलवर पुल जनता को समर्पित, जाम से मिलेगा निजाद

पटना: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से नये कोइलवर पुल का उद्घाटन किया. करीब 277 करोड़ रुपये से कोइलवर में सोन नदी पर छह में से तीन लेन का पुल बनाया गया है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय राज्य मंत्री आरके सिंह और जनरल (डॉ) वीके सिंह (सेवानिवृत्त), उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, सांसद रामकृपाल यादव, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय, मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा, एनएचएआइ के क्षेत्रीय पदाधिकारी लेफ्टनेंट कर्नल चंदन वत्स मौजूद रहेंगे.

नए पुल के निर्माण के बाद से पुराने पुल पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिल जाएगी और एनएच-30 कॉरिडोर के पटना से भोजपुर, बक्सर, छपरा, मोहनिया एवं बलिया का यातायात सुगम हो जाएगा. पुल की लंबाई 1.528 किमी है. पुल के डेक की चौड़ाई 16.0 मीटर है तथा ऊपर में 1.5 मीटर का फुटपाथ भी है. पुल के 74 स्पैन हैं. प्रत्येक स्पैन की लंबाई 41.3 मीटर है. पीयर में 432 पाइल हैं.

6 लेन वाले इस पुल पर अभी फिलहाल तीन लेन पर ही परिचालन शुरू किया जा रहा है. शुरू में इसे 4 लेन में ही बनाया जाना था लेकिन भविष्य में जाम की स्थिति को देखते हुए इसे 6 लेन बनाने पर सहमती बन गई. वहीं नया पुल अभी वन वे ही रहेगा. आरा से पटना आने वाले ट्रैफिक द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. पटना से आरा जाने के लिए पुराने कोईलवर पुल का ही इस्तेमाल करना होगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें