Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में IIT पटना को मिला 26 वां रैंक, NIT पटना 92 नम्बर पर

New Delhi : एचआरडी मिनिस्ट्री ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 जारी कर दी है} एनआईआरएफ रैंकिंग में देश के टॉप 200 इंजीनियरिंग कॉलेजों में बिहार के पटना के IIT पटना को 26 वां रैंक मिला है. आईआईटी पटना भारत का 26 वां सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान बन गया है. NIRF ने अपनी रैंकिंग में NIT पटना को 92 वां स्थान दिया है.

वहीं ओवरऑल शिक्षण संस्थानों की बात करें तो IIT पटना को देश का 54 वा सर्वश्रेष्ठ सन्स्थान का रैंक मिला है. ओवरऑल लिस्ट में आईआईटी मद्रास देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान बना है. वही इंजीनियरिंग कॉलेज के लिस्ट में भी आईआईटी मद्रास टॉप पर है.

एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग्स पांच पैरामीटर के आधार पर की गई है. वे पांच पैरामीटर्स हैं-टीचिंग, लर्निंग ऐंड रिसोर्सेज, रीसर्च ऐंड प्रफेशनल प्रैक्टिस, ग्रैजुएशन आउटकम, आउटरीच ऐंड इंक्लुजिविटी और परसेप्शन.

वही यूनिवर्सिटी के मामले में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु को देश में पहला स्थान मिला है. वहीं जेएनयू और बीएचयू को दूसरा और तीसरा स्थान हासिल हुआ है. यूनिवर्सिटीज के लिस्ट में बिहार के साउथ बिहार सेंट्रल यूनिवर्सिटी को देश में 139 वा रैंक हासिल हुआ है.

इसी तरह मैनेजमेंट मेडिकल आर्किटेक्ट आदि क्षेत्रों में शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग दी गई है लेकिन इनमें बिहार के किसी भी संस्थान ने जगह नहीं बना पाया है.

Exit mobile version