Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार में पान मसाला बैन, जानिए वजह

Patna: बिहार सरकार ने सूबे में पान मसाला पर पूरी तरह बैन लगा दिया है. कुछ साल पहले बिहार में शराबबंदी हुई थी अब बिहार में पान मसाला को बंद कर दिया गया है. 

जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने बिहार में बिकने वाले विभिन्न ब्रांड के पान मसाला के बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगा दी है. सरकारी आदेश के अनुसार बिहार के लोगों के स्वास्थ्य के भलाई के उद्देश्य से अब पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है.

बता दें कि पिछले कुछ समय से सरकार को बिहार में बिक रहे पान मसाला में मैग्नीशियम कार्बोनेट की मात्रा पाई जाने की शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद सरकार ने कई कम्पनियों के पान मसाला के बिक्री पर रोक लगा दी है. खाद्य संरक्षा विभाग ने 20 ब्रांड के पान मसाला के नमूनों की जांच करने के बाद मैग्नीशियम कार्बोनेट होने की बात को सही पाया. मैग्नीशियम कार्बोनेट की वजह से हृदय रोग और अन्य गंभीर किस्म की बीमारियां होती हैं.

जिन ब्रांड के पान मसाला की जांच की गई उनमें, रजनीगंधा पान मसाला, राज निवास पान मसाला, सुप्रीम पान पराग पान मसाला, पान पराग पान मसाला, बहार पान मसाला, बाहुबली पान मसाला, राजश्री पान मसाला, रौनक पान मसाला, सिग्नेचर पान मसाला, कमला पसंद पान मसाला, मधु पान मसाला शामिल हैं.

 

Exit mobile version