Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

खतरे के निशान से 34 सेमी ऊपर बह रही है गंगा, भद्र घाट में सड़क पर आया पानी

पटना: गंगा नदी राजधानी पटना की चौखट तक पहुंच चुकी है. गांधी घाट पर गंगा खतरे के निशान (48.60 मीटर) से 34 सेमी ऊपर बह रही है. एक दिन पहले यहां गंगा का जल स्तर 48.32 मीटर था. दीघा घाट पर गंगा खतरे के निशान के करीब पहुंच गयी है. गंगा के साथ ही जिले में पुनपुन समेत कई अन्य नदियों का जल स्तर भी खतरे के निशान को पार कर गया है.

फतुहा के कटैया घाट पर गंगा और मनेर के घाट पर सोन का पानी भी बढ़ रहा है. पुनपुन नदी पुनपुन रेल पुल के पास खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इस स्थान पर खतरे का निशान 51.20 मीटर है, जबकि यहां पर पुनपुन नदी मंगलवार की दोपहर 52.76 मीटर के जल स्तर के साथ बह रही थी.

राज्य में अलग-अलग हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा, कोसी, पुनपुन, अधवारा, बागमती और गंडक नदियों का जल स्तर मंगलवार को भी लाल निशान के पार दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में राज्य में औसत बारिश 10 एमएम दर्ज की गयी. गंगा नदी का जल स्तर हाथीदह में खतरे के निशान को पार कर सकता है.

जल संसाधन विभाग ने डगमारा में क्षतिग्रस्त मार्जिनल बांध को छोड़कर अन्य बांधों को ठीक होने का दावा किया है. गंगा नदी के जल स्तर में सभी जगह बढ़ोतरी का रुख है. कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में 102 सेंमी ऊपर बह रही थी. उसमें भी बढ़ोतरी का रुख है.

 

Exit mobile version