Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पटना में मछली बिक्री पर लगा बैन, हेवी मेटल और फॉर्मलीन पाय जाने के बाद हुआ फैसला

Patna: पटना नगर निगम क्षेत्र में अगले 15 दिनों के लिए मछली के आयात निर्यात और बिक्री पर रोक लगा दी गई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी. उन्होंने बताया कि यहां बिक रही मछलियों में काफी मात्रा में फॉर्मलीन और हेवी मेटल पाया गया है.

उन्होंने बताया कि पटना के विभिन्न मछलीहट्टों से आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से लायी जाने वाली मछलियों के साथ सूबे में पायी जाने वाली मछलियों के 10 सैंपल सैंपल लिए गए थे. इन मछलियों के सैम्पल को पैक कर कोल्ड चेंन को मेंटेन करके भारत सरकार की सेंट्रल फूड लैबोरेट्री कोलकाता जांच के लिए भेजा गया था.

जिसके बाद इन 10 में से 7 सैम्पलों में फॉर्मलीन की मात्रा हुमन लेवल के मानक से काफी ज्यादा पायी गयी है. वहीं सभी 10 सैंपल में हेवी मेटल, लेड पाया गया है. पटना में 10 स्थानों से सैंपल लिए गए थे जिसमें 7 सैंपल में फॉर्मलीन की मात्रा काफी अधिक होने की पुष्टि हो गई है.

गौरतलब है कि आंध्र और पश्चिम बंगाल से आने वाली मछलियों में काफी ज्यादा मात्रा में हेवी मेटल और फॉर्मलीन की मात्रा पाई गई है. जो मानव के लिए काफी हानिकारक है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य के अन्य शहरों में भी मछलियों के सैंपल मंगाए जाएंगे और उनके लैबोरेट्री जांच कराई जाएगी.

Exit mobile version