Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

नेपाल में हो रही बारिश की वजह से गंडक बैराज से 2.31 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा

पश्चिम चंपारण (बगहा), 13 अगस्त(हि.स.)। पड़ोसी देश नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र और पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले दो-तीन दिन से रुक-रुक कर हो रही बारिश से गंडक नदी के जलस्तर में फिर एक बार वृद्धि जारी है। गंडक बराज द्वारा रविवार की शाम लगभग पांच बजे दो लाख एकत्तीस हजार दो सौ क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

गंडक बराज के अभियंता प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि जल स्तर में वृद्धि को देखते हुए गंडक बराज के सभी 36 फाटकों को आंशिक रूप से जल स्त्राव के लिए उठा दिया गया है।वहीं पानी की बढ़ती स्थिति के मद्देनजर गंडक बराज पर तैनात सभी अधिकारी और कर्मचारियों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। उन्होंने आगे बताया कि गंडक बराज के जल स्तर में बनी वृद्धि को देखते हुए रात दिन बराज पर कैंप किया जा रहा है तथा पल-पल की रिपोर्ट पर नजर रखी जा रही हैं।

दूसरी तरफ गंडक बराज के निचले अन्य कई इलाकों में फिर से पानी फैलने लगा है। वही गंडक नदी से सटे वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के अंतर्गत वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र के कक्षा संख्या एम 29 एवं 30 तथा ठाडी के जंगल में गंडक का पानी और बरसात का पानी फैला रहा है। वन क्षेत्र में बरसाती पानी व गंडक नदी का पानी घुसने से वन्य जीव सुरक्षित जगहों की तलाश में ऊंचे स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं।

Exit mobile version