Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार होकर गुजरेगी डबल डेकर ट्रेन, जानिये रूट

पटना: रेलवे बिहार में जल्द ही डबल डेकर ट्रेन चलायेगी. पूर्व मध्य रेलवे और ईस्टर्न रेलवे ने रेलवे बोर्ड को यह प्रस्ताव भेजा है. रेल बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद पहली खेप में एक-एक नई रैक बिहार और पश्चिम बंगाल को मिलेगी. रेल मंत्रालय को भेजे गये प्रस्ताव के अनुसार डबल डेकर ट्रेन के नीचले तल्ले पर माल ढुलाई और ऊपरी तल्ले पर यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी.

दिल्ली से हावड़ा के बीच डबल डेकर ट्रेन चलाने की कवायद शुरू की गयी है. पूर्व मध्य रेलवे ने पटना, बरौनी, कटिहार के रास्ते और पटना, किऊल के रास्ते डबल डेकर ट्रेन चलाने का रूट निर्धारित किया है. वहीं, पूर्व रेलवे कोलकाता ने कम ऊंचाई वाली डबल डेकर ट्रेन की मांग की है. जिससे माल ढुलाई और यात्री की सुविधा हो.

पूर्व मध्य रेलवे के पीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन का परिचालन दिल्ली से हावड़ा तक करने के लिए विचार किया जा रहा है. अभी डबल डेकर का प्रस्ताव रेलवे के वरीय अधिकारियों को भेजा गया है. वहां से अनुमति मिलने के बाद ईसीआर और ईआर रेलखंडों को डबल डेकर ट्रेन के परिचालन लायक बनाना होगा. उससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा.

Exit mobile version