Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार की लम्बित रेल परियोजनाओं के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मिले तेजस्वी

नई दिल्ली(नीरज सोनी): बिहार के उप मुख्यमंत्री, तेजस्वी प्रसाद यादव बुधवार को बिहार की लंबित रेल परियोजनाओ को गति देने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात की. उन्होंने मंत्रालय से मांग की है कि पटना-दीघा रेल लाइन की जमीन बिहार सरकार को शीघ्र हस्तान्तरित की जाए. श्री यादव ने कहा कि विगत 24.7.2015 को मुख्य मंत्री जी एवं रेल मंत्री के बीच सहमति बनी थी कि जमीन बिना किसी मुआवजा के राज्य सरकार को हस्तांतरित की जाएगी। बदले में राज्य सरकार द्वारा पूर्व में जमीन हस्तान्तरण के मुआवजे स्वरूप प्राप्त राशि वापस लौटा दी जाएगी। जबकि रेल मंत्रालय द्वारा 71 एकड़ जमीन कुल रु॰ 896 करोड़ भुगतान के आधार पर हस्तान्तरण की सहमति दी गई है.

श्री यादव ने नई दिल्ली स्थित रेल भवन में रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात के उपरान्त संवाददाताओ से पूछे गए सवाल का जबाव देते हुए बताया कि राज्य में रेल मंत्रालय से संबंधित बहुत सारी परियोजनाएं छोटी-छोटी सहमति के अभाव में लम्बित है, जिसके शीघ्र निराकरण हेतु रेल मंत्री जी से अनुरोध करने आया था. उन्होंने बताया कि बिहार में राज्य उच्च पथ एवं वृहत जिला पथ पर कुल 53 मात्र रेल ओवर ब्रीज के निर्माण हेतु 50ः50 की औसत व्यय वहन के आधार पर राज्य सरकार अपनी सहमति दे चुकी है, जबकि रेल ओवर ब्रीज के निर्माण हेतु विस्तृत परियोजन रिपोर्ट बनाने हेतु एजेन्सी का चयन नही हो पाने के कारण निर्माण प्रगति लम्बित है.
सड़क परिवहन एवं उच्च पथ मंत्रालय एवं रेल मंत्रालय के बीच हुए अनुबन्ध के अनुरूप सामान्य व्यवस्था रेखांकन आदि तैयार किया जाए. उपमुख्यमंत्री ने राज्य उच्च पथ पर डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर की चर्चा करते हुए कहा कि यह रेलवे की हरित क्षेत्र परियोजना है, फलस्वरूप राष्ट्रीय उच्च पथ के अनुरूप राज्य उच्च पथ पर होने वाले व्यय का वहन भी रेल मंत्रालय द्वारा किया जाना चाहिए.
बिहार में रेलवे की निर्माणाधीन योजनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि गोरखपुर-गुवाहाटी रेल लाइन की लम्बे समय से लम्बित विद्युतीकरण कार्य शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए. साथ ही उपमुख्यमंत्री ने राज्य के कुछ आवश्यक रेल लाइनों का कार्य शीघ्र पूरा कराने का भी रेल मंत्री से अनुरोध किया
यथा-
हाजीपुर-वैशाली-सुगौली का कुल 148.30 कि0मी0, छपरा-मुजफ्फरपुर के बीच कुल 84.65 कि0मी0,. सोनपुर-हाजीपुर दोहरीकरण, गंडक पुल सहित कुल 5.50 कि0मी0, हाजीपुर-रामदयालु नगर के कुल 47.72 कि0मी0 तथा हाजीपुर-बछवारा के कुल 72 कि0मी0 रेल लाइन का निर्माण शीघ्र वाँछित है.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व रेलवे द्वारा पाकुड़ से उत्तर बिहार के लिए स्टोन चिप्स की रैक बुकिंग भी शीघ्र प्रारम्भ किया जाना आवश्यक है. उन्होंने मोकामा एवं बरौनी के बीच गंगा नदी पर अवस्थित पुराने राजेन्द्र सेतु को पुनर्निमाण के उपरान्त दिनांक-15 जून 2016 तक खोलने का भी अनुरोध किया. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आश्वासन दिया कि अगले माह मैं स्वयं आकर इसका शुभारंभ करूँगा.

Exit mobile version