Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने तैयार किया हिट कोविड एप

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेे वर्चुअल बैठक में सोमवार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तैयार ‘हिट-कोविड’ ऐप की शुरुआत की।

इस बाबत सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीबेश मिश्र ने बताया कि एंड्रॉयड आधारित हिट-कोविड’ ऐप होम आइसोलेशन ट्रैकिंग एंड्राइड एप्लीकेशन एक यूजर फ्रेंडली ऐप है, जिसे राज्य में वैसे कोरोना पॉज़िटिव मरीज़, जो होम आइसोलेटेड हैं, उन्हें चिन्हित कर ट्रैक एवं उचित देखरेख प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है।

मंत्री ने बताया कि एप्लीकेशन का उद्देश्य राज्यभर में कोविड पॉजिटिव वैसे मरीज, जो होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें उचित देखरेख के साथ ही समय से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि राज्य में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों, एएनएम को दिए गए टैबलेट में हिट-कोविड’ ऐप को इंस्टॉल किया जाएगा, जिसके माध्यम से वे अपने से सम्बंधित क्षेत्र में कोविड-19 से प्रभावित रोगी जो होम आइसोलेटेड हैं, की तात्कालिक सूचना क्षेत्रीय अस्पताल या निर्धारित स्वास्थ्य देखभाल सेवा निकाय को प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि इससे स्वास्थ्य विभाग को इन रोगियों तक पहुंचने और उन्हें समय पर आवश्यक चिकित्सीय सेवा प्रदान करने में सहायता मिलेगी। हिट-कोविड’ ऐप में दर्ज होने वाली जानकारी रियल टाइम में नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य देखभाल सेवा निकायों को रोगी की स्थिति के बारे में सही सूचना उपलब्ध कराएगा, जिससे रोगी को द्रुत गति से चिकित्सीय सेवा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

जीबेश मिश्र ने बताया कि ‘डिजिटल बिहार मिशन’ को दिशा देने वाला यह बिहार सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राज्य में कोरोना से संघर्षरत मरीजों को अतिशीघ्र बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तैयार किया गया है। यह एक मील का पत्थर साबित होगा। पूरे देश में व्याप्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर के संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार की पहल कोरोना के गम्भीर संकट से जूझ रहे मरीज़, जो घर में ही आइसोलेटेड हैं, और जिन्हें तुरंत चिकित्सा की आवश्यकता है के लिए आशा की नई किरण है।

Exit mobile version