Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सावन के अंतिम सोमवारी को सोमेश्वरनाथ धाम अरेराज मे उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

मोतिहारी: सावन के अंतिम सोमवारी व एकादशी को बिहार के प्रसिद्ध मनोकामना पूरक पंचमुखी बाबा सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

रविवार देर रात्रि से ही यहां पहुंचे लोगो के शिव जयकारे से पूरा अरेराज गुंजयमान हो रहा है।नेपाल,यूपी के साथ बिहार के कई जिलों से पहुंचे श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन व प्रशासन ने रात्रि डेढ़ बजे प्रथम पूजा के बाद भक्तों के जलाभिषेक के लिए पट को खोल दिया गया।

पट खुलने के सूचना के साथ ही हर हर महादेव,बोल बम, ॐ नमः शिवाय के जयघोष से पूरा शिवनगरी गुंजयमान हो गया।बताते चले कि श्रद्धालुओं के सुरक्षा के लिए प्रशासन द्धारा चाक चौबंद व्यवस्था किया गया है।

कतारबद्ध होकर जलाभिषेक करने के लिए मंदिर प्रबंधन ने महिला पुरुष के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार व अर्घा लगाया है।साथ ही देर रात्रि से ही तीन किलोमीटर तक भक्तों की कतार लगाया गया है।

मंदिर परिसर के साथ पूरे मेला परिक्षेत्र मे एसडीओ संजीव कुमार, डीएसपी रंजन कुमार, सीओ पवन झा, इंस्पेक्टर उपेंद्र कुमार,ओपी प्रभारी कंचन भास्कर सहित 50 पुलिस पदाधिकारी, 200 सुरक्षाबल, 60 एनसीसी कैडेट व सौ दंडाधिकारी के अलावा बजरंग दल,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सहित अन्य संस्थाओ द्धारा सुरक्षा के साथ श्रद्धालुओ के सुविधा ध्यान रखा जा रहा है।

सोमेश्वरनाथ पीठ के पीठाधीश्वर महंत रविशंकर गिरी ने बताया कि सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर को मनोकामना पूरक मंदिर कहा जाता है। इस मंदिर में ऐसे तो प्रतिदिन भीड़ होती है। लेकिन सावन के महीने में खासकर सोमवार व शुक्रवार को लोगो की भीड़ काफी होती है।

उन्होंने बताया कि आज अंतिम सोमवार के साथ एकादशी तिथि भी ऐसे मे अनुमान है कि आज दो लाख से अधिक श्रद्धालु यहां पहुंचेगे।उन्होने बताया कि मंदिर प्रबंधन यहां आने वाले सभी भक्तो पर पुष्प वर्षा करने की विशेष व्यवस्था की है।

दूसरी ओर विश्व प्रसिद्ध बौद्ध स्तुप केसरिया के समीप स्थित प्राचीन केसरनाथ मंदिर मे भी पवित्र गंडक नदी से जल लेकर हजारो श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।यहां भी सुरक्षा को लेकर व्यापक तैयारी की गई है।यहां भी देर रात से ही दूर दराज से श्रद्धालु बाबा केशर नाथ को जलाभिषेक करने पहुंच रहे है।इसके साथ ही अंतिम सोमवारी को लेकर जिले भर के पराम्बा शक्तिपीठ,चाती माई स्थान,नरसिंह बाबा मंदिर,पंचमंदिर अजगरी के हरेश्वरनाथ मंदिर सहित लगभग सभी शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ देखने को मिली। लोगों में बाबा के प्रति श्रद्धा और उल्लास देखते ही बन रहा था। सावन के इस पावन महीने में बाबा भोले की पूजा कर लोग धन्य हो रहे है।

Exit mobile version