Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मुख्यमंत्री ने 350 एंबुलेंस और 50 सीएनजी बसों को दिखाई हरी झंडी

पटना: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के अंतर्गत सीएम नीतीश कुमार ने ग्राम परिवहन योजना के तहत शनिवार को 350 एंबुलेंस की सौगात बिहार के लोगों को दी। साथ ही पटना में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने पटना में 50 सीएनजी बस सेवा की शुरुआत की है।

मुख्यमंत्री ने मौके पर कहा कि इससे बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं में लोगों को सहूलियत होगी। प्रखंड स्तर पर इलाज में हो रही देरी में एंबुलेंस की अहम भूमिका होती है इसे देखते हुए हमने ये काम किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही 800 एंबुलेंस और दिये जायेंगे। इस पर काम किया जा रहा है। 534 प्रखंडों में दो-दो एंबुलेंस देने की व्यवस्था के तहत कार्य शुरू किया गया है।

प्रथम चरण में 350 एंबुलेंस की सेवा आज से शुरू की गई है। हर प्रखंड में 2 एंबुलेंस के अनुसार कुल 1068 की खरीद को लेकर विभाग कार्य कर रहा है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के लोगों को दो लाख तक का अनुदान एंबुलेंस खरीद के लिए दिया जा रहा है। कोरोना काल में जिस तरह से लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ा था वैसी स्थिति अब दोबारा नहीं होगी, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। वहीं, सड़क दुर्घटना के लोगों को एंबुलेंस से हॉस्पिटल ले जाने में सहायता मिलेगी।

सीएनजी बसों को रवाना करते हुए उन्होंने कहा कि किफायती दर पर प्रदूषण मुक्त परिवहन उपलब्ध कराया गया है । इससे पटना के हवा को प्रदूषण मुक्त बनाना हमारा लक्ष्य है।

उल्लेखनीय है कि हर सीएनजी बस में सुरक्षा के लिए तीन सीसीटीवी लगे हैं। महिलाओं, ट्रांसजेंडर सहित बुजुर्गों के लिए विशेष सुरक्षित सीटें रहेंगी। निकट भविष्य में पटना. मुजफ्फरपुर, पटना, राजगीर, पटना, गया के लिए सीएनजी बस सेवा का विस्तारीकरण होगा। मौके पर उनके साथ दोनों डिप्टी सीएम और परिवहन मंत्री सहित विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।

Exit mobile version