छपरा सदर अस्पताल में 100 बेड का मातृ शिशु अस्पताल का होगा निर्माण, सीएम ने किया शिलान्यास

छपरा सदर अस्पताल में 100 बेड का मातृ शिशु अस्पताल का होगा निर्माण, सीएम ने किया शिलान्यास

Chhapra: जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार को लेकर राज्य सरकार द्वारा छपरा सदर अस्पताल में 100 बेड का मातृ शिशु अस्पताल का निर्माण किया जाएगा. करीब 21.26 करोड़ रूपये की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल निर्माण किया जायेगा. मूल रूप से महिलाओं और बच्चों को अत्याधुनिक तरीके से इलाज की सुविधा मिलेगी. नया एमसीएच वर्तमान सीएचसी परिसर में ही बनेगा. मातृ-शिशु अस्पातल में 6 विभाग गायनी एंड ऑब्सटेट्रिक्स, पीडियाट्रिक्स, पीडियाट्रिक सर्जरी, एंडोक्राइन सर्जरी, एंडोक्राइन मेडिसिन और ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन होंगे. साथ ही 24 घंटे पैथोलाजिकल जांच की सुविधा मिलेगी. इसके लिए बायो केमिस्ट्री और पैथोलॉजी लैब विकसित होंगे. महिलाओं-बच्चों को अत्याधुनिक इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए एक साै बेड का अत्याधुनिक एमसीएच अस्पताल निर्माण किया जायेगा. इससे जरूरतमंदों को किसी जांच के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

मंगलवार को सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से किया योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. इसके साथ हीं जिले में ई-संजीवनी ओपीडी सेवा का भी विस्तार किया गया.

मुख्यमंत्री के द्वारा सारण जिले में कई स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया. सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने बताया कि बनियापुर विधानसभा में पांच हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन, एकमा विधानसभा क्षेत्र में 5 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व एक अतिरिक्ति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन, मांझी विधानसभा क्षेत्र में 5 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व एक अतिरिक्ति प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन का शिलान्यास किया गया. वहीं लहलादपुर प्रखंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का मुख्यमंत्री के द्वारा शिलान्यास किया गया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल में नवनिर्मित एमएनसीयू वार्ड का द्घाटन वर्चुअल माध्यम से किया गया. यहां पर 1.17 करोड़ की लागत से इस वार्ड का निमार्ण किया गया है. इस वार्ड को सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. इस वार्ड में प्रसव के बाद महिलाओं व नवजात शिशुओं का देखभाल किया जायेगा. 12 बेड का एमएनसीयू का निर्माण किया गया है. यहां पर स्वास्थ्यकर्मियों की रोस्टरवार ड्यूटी भी लगायी गयी है. कार्यक्रम के दौरान सारण समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे, उप विकास आयुक्त अमित कुमार, छपरा विधायक डॉ. सीएन गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार, डीपीएम अरविन्द कुमार, डीआईओ डॉ. चंदेश्वर सिंह, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें