Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कुशल युवा प्रोग्राम के युवाओं को मिलेगा टेबलेट: सुशील मोदी

Chhapra: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने छपरा में आयोजित रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि अगर युवाओं में हुनर है, कौशल है तो उन्हें रोजगार लेने से कोई रोक नहीं सकता.

उन्होंने कहा कि बीए, बीकॉम और बीएससी के पीछे युवा भाग रहे हैं. लेकिन उनमें हुनर एवं कौशल नहीं होने के कारण रोजगार के लिए भटकना पड़ रहा है. युवाओं को सरकारी नौकरी पसंद है लेकिन लेकिन हुनरमंद युवा बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकता है.केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार ने भी युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रयास कर रही है.

श्री मोदी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं को 240 घंटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
120 घंटे का कंप्यूटर प्रशिक्षण 80 घंटे का इंग्लिश स्पोकन एवं 240 घंटे का व्यवहार कौशल प्रशिक्षण देकर उनके अंदर छिपी कौशल को बाहर निकालते हुए उनकी प्रतिभा को विकसित किया जा रहा है.

श्री मोदी ने बताया कि 1लाख 10 हजार लोगों को अब तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है. जो विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के प्रत्येक अनुमंडलों में ITI के निर्माण, सभी जिला मुख्यालयों में महिला आईटीआई का निर्माण, अनुमंडल क्षेत्र में आदर्श कौशल विकास केंद्र की स्थापना सहित सभी प्रखंडों में कौशल विकास केंद्र की स्थापना की योजना बनाई जा रही है. मोदी ने बताया कि सूबे के 1205 कौशल केंद्र के जरिए युवाओं को हुनरमंद बनाकर प्रदेश में एक बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़िए: मढ़ौरा के पुनर्स्थापना को लेकर सरकार करे पहल: सिग्रीवाल

इसे भी पढ़े: शहरों का प्यार छोड़िये, गांव में लौट आइये: रूडी

इसे भी पढ़े: कागज और फाइलों में नहीं चलेगा आईटीआई: धर्मेंद्र प्रधान

सुशील मोदी ने कहा कि एक साल के 12 लाख लोगों के बीच 7 करोड़ को राशि रोजगार के लिए कर्ज के रूप में दी गयी है. उन्होंने कहा कि यह प्रयास युवाओं को स्वावलंबी बनाने का है. उन्होंने कहा कि कुशल युवा प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी युवाओं को 1-1 टैबलेट दिया जाएगा जो उन्हें जानकारी हासिल करना मदद करेगा.

इसके अलावा उन्होंने आरा छपरा पुल, सोनपुर दीघा पुल को लेकर केंद्र सरकार द्वारा दिए सहयोग को बताया.

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य राज्य की सरकार मिलकर सूबे में विकास कार्य करेगी.सरकार जनता से अपने किए गए वादों वादों को निभाने के प्रति संकल्पित है

Exit mobile version