Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार को मिलेगी विशेष आर्थिक सहायता: उप मुख्यमंत्री तारकिशोर

-मंत्री जीवेश ने कहा- बिहार के लिए भी इस बजट में होगा खास
-जदयू सांसद दिनेश यादव ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग की
पटना: आम बजट-2022-23 को लेकर बिहार में भी चर्चा का दौर शुरू है। सत्ताधारी दल के नेता का कहना है कि केंद्र सरकार लगातार बिहार की मदद करती रही है। केंद्र की सरकार ने बिहार को हाल में ही दरभंगा में नया एम्स दिया है। दरभंगा में नया एयरपोर्ट भी मिला है। साथ ही परिवहन के मामले में अगर देखे तो फोर लेन सड़क निर्माण को लेकर भी केंद्र सरकार लगातार पैसा दे रही है।

उपमुख्यमंत्री-सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार लगातार बिहार के विकास के लिए आर्थिक मदद देती रही है और इससे बिहार का विकास भी हो रहा है। इस बार भी उम्मीद है कि आम बजट में बिहार को विशेष सहायता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि हाल में ही दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री के नेतृत्व में आम बजट को लेकर पूर्व बैठक हुई थी। वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी उस बैठक में भाग लिया था। इस बार भी बिहार को विशेष आर्थिक सहायता मिलेगी, इस बात की चर्चा हुई थी और केंद्र सरकार ने इस पर जरूर अमल किया होगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने बिहार को हमेशा सहयोग किया है। बिहार में एम्स की स्थापना होने जा रही है। दरभंगा में हवाई अड्डा चालू हुआ है। बिहार के विकास के लिए परिवहन मंत्रालय के सहयोग से कई क्षेत्रों में फोरलेन सड़कें बन रही हैं। ये सब बिहार के विकास में केंद्र का सहयोग है। पिछले दिनों बजट से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक की थी, जिसमें सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हुए थे। उसमें भी बिहार के विकास के लिए विशेष सहायता के लिए उन्होंने अपनी बात कही थी।

बिहार के लिए भी इस बजट में होगा खास : जीवेश
केंद्र सरकार का आम बजट-1 फरवरी को आने वाला है। आने वाले बजट पर देश भर की नजरें टिकी हुई है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट प्रस्तुत करेंगी। बिहार सरकार के भाजपा कोटे से श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा का कहना है कि, बजट देश के विकास वाला होगा, देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा बनाने वाला होगा और अंतिम पायदान तक लोगों को लाभ पहुंचे उसको ध्यान में रखकर लाया जाएगा। मंत्री मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीते सात सालों से लगातार देश को आगे बढ़ाने वाला बजट लाया जा रहा है और इस बार भी बजट से बिहार को बहुत उम्मीद है।बजट भारत के विकास की गाथा को तय करेगा। आने वाला बजट सर्वप्रिय, मनप्रिय, जनप्रिय होगा। बिहार के लिए भी खास होगा क्योंकि बिहार देश से बाहर नहीं है।

जदयू सांसद दिनेश यादव ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग की
जदयू सांसद दिनेश यादव ने कहा कि आम बजट-2022-23 में ही बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग पूरी हो। उन्होंने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को गरीब, पिछड़ा हुआ दिखाया गया है। प्रति व्यक्ति आय कम है। उत्तर बिहार बाढ़ एवं दक्षिण बिहार सुखाड़ की समस्या से जूझता रहता है। राज्य में बेरोजगारी है। उद्योग धंधे नहीं हैं। इसलिए विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त करने के लिए जो मापदंड चाहिए उस पर बिहार खरा उतरता है।

दिनेश यादव ने कहा कि विशेष राज्य का दर्जा मिलने से बिहार का तेजी से विकास होगा। योजनाओं में 90 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार की लगेगी। 10 प्रतिशत राशि बिहार सरकार की लगेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं से मेरी मांग है कि वह भी केंद्र सरकार से मांग करें कि कल बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का ऐलान बजट में किया जाए।

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग की रिपोर्ट के बाद बिहार के लिए विशेष मदद की मांग लगातार हो रही है। जदयू की तरफ से विशेष राज्य के दर्जे को लेकर सोशल मीडिया पर बड़ा अभियान चलाया गया है। ऐसे में भाजपा मंत्रियों को भी लगता है कि, बजट में खास होगा। अब देखना है कि बिहार के लिए बजट में क्या कुछ खास होता है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को आम बजट पेश करेंगी। कोरोना महामारी के बीच पेश किया जाने वाला यह दूसरा बजट होगा। बजट को लेकर आखिरी औपचारिकताएं पूरी की जा रहीं हैं। केंद्र सरकार के आने वाले आम बजट पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं। नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार के कई क्षेत्रों के विकास को फिसड्डी बताया गया है। ऐसे में बिहार के विशेषज्ञों की भी केंद्रीय बजट पर नजर बनी हुई है।

Exit mobile version