Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बापू का संदेश लेकर मुजफ्फरपुर से चंपारण गई हेरिटेज ट्रेन

मुज़फ़्फ़रपुर: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत रेलवे की ओर से चल रहे ऑइकॉनिक वीक के अंतिम दिन शनिवार को मुजफ्फरपुर जंक्शन से बेतिया के लिए हेरिटेज स्पेशल ट्रेन चली। रिमझिम फुहारों के बीच एडीआरएम संजीव कुमार रॉय, स्टेशन निदेशक मनोज कुमार व अधीक्षक अखिलेश कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर प्रदर्शनी ट्रेन को रवाना किया।

हेरिटेज ट्रेन जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खड़ी होते ही यात्री देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हो गए। सत्याग्रह आंदोलन के दौरान मुजफ्फरपुर जंक्शन से ट्रेन द्वारा महात्मा गांधी की चंपारण यात्रा को समर्पित हेरिटेज ट्रेन में आजादी के आंदोलन के प्रमुख ऐतिहासिक क्षणों को दर्शाया गया है।

ट्रेन में लगी तस्वीरों व कथाओं द्वारा यात्रियों को आजादी के संघर्षों से अवगत कराया गया। ट्रेन की बोगियों में महात्मा गांधी के अलावा शहीद ए आजम भगत सिंह, सुखदेव, चितरंजन दास, बालगंगाधर तिलक, विपिनचंद्र पाल, सरदार वल्लभभाई पटेल व सावित्री बाई फूले आदि का जीवन परिचय भी लिखा है।

इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्षों व उनके संदेशों को भी जगह दिया गया है। मौके पर रेल अधिकारियों ने स्वतंत्रता सेनानी पंडित मधुसूदन झा, स्व. राम संजीवन ठाकुर के पौत्र साकेत शुभम व रेणू देवी को सम्मानित किया।

Exit mobile version